पुलिस विभाग द्वारा संचालित ’’संवेदना’’- महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध घटित अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान

रायपुर 
राज्य शासन के पुलिस (गृह) विभाग द्वारा राज्य में महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों की रोकथाम और उनमें कमी लाये जाने के लिये ऑपरेशन अभियान ‘‘संवेदना’’ चलाया जायेगा। 

पुलिस महानिदेशक श्री डी. एम. अवस्थी ने आज पुलिस मुख्यालय अटल नगर रायपुर में राज्य के सभी जिलों से आये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों की रोकथाम और उनमें कमी लाने के लिये पुलिस अधिकारियों को गंभीर और संवेदनशील होना पड़ेगा। 

पुलिस अधिकारियों को इन अपराधों की विवेचना करते समय ऐसी भावना रखनी चाहिए जैसे उनके परिवार के सदस्य और बच्चों के साथ यह घटना हुई है। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि थाने में अपनी फरियाद लेकर आने वाले सभी नागरिकों सहित महिलाओं और बच्चों से सद्भावनापूर्ण व्यवहार किया जाये। पुलिस थाने में आने वाला हर नागरिक पुलिस के पास बहुत उम्मीद लेकर आता है और उन नागरिकों की समस्याओं के निराकरण और जनता की सेवा के लिये ही पुलिस की व्यवस्था की गई है।

पुलिस महानिदेशक श्री अवस्थी ने ऑपरेशन अभियान ‘‘संवेदना’’ के लिये राज्य स्तर पर पुलिस मुख्यालय में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती वर्षा मिश्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। प्रदेश के किसी स्थान से महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध होने वाली घटना के संबंध में नोडल अधिकारी श्रीमती वर्षा मिश्रा के मोबाईल नं. 98279-02682, 94791-91004  ईमेल अंतेींउपेीतं5पनबंू/हउंपसण्बवउ पर संपर्क अथवा शिकायत किया जा सकता है। श्री अवस्थी ने राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को जिला स्तर पर भी नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैैं, और उन्होंने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को राज्य के सभी पुलिस थानों में महिला प्रकोष्ठ का गठन कर कम से कम एक-एक महिला पुलिस अधिकारी की नियुक्ति करने को निर्देशित किया है, जो कार्यालयीन समय में महिलाओं और बच्चों की समस्याओं को सुनेंगीं तथा समस्याओं के निराकरण हेतु प्रभावी कार्यवाही करेंगे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, अपराध अनुसंधान विभाग श्री अशोक जुनेजा ने भी राज्य में महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए सभी जिलों से आये अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर उप पुलिस महानिरीक्षक अपराध अनुसंधान विभाग श्री एस.सी. द्विवेदी, श्रीमती नेहा चम्पावत एवं डॉ. संजीव शुक्ला सहित पुलिस मुख्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *