पुलिस भर्ती में NCC विद्यार्थियों को मिलेगा 5 % तक का वेटेज

भोपाल
स्कूल और कालेजों से एनसीसी का सर्टिफिकेट विद्यार्थियों के लिए पुलिस भर्ती में अहम भूमिका निभाने वाला है। उन्हें पुलिस भर्ती में सर्टिफिकेट लगाने पर बोनस अंक दिए जाएंगे। इसकी शुरूआत केंद्र सरकार केंद्रीय शास्त्रबल पुलिस भर्ती से करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों को भी अपनी पुलिस भर्ती में एनसीसी सर्टिफिकेट का लाभ देने के आदेश दिए हैं।

पुलिस भर्ती में विद्यार्थी कालेज और स्कूलों से मिले एनसीसी का सर्टिफिकेट का भरपूर फायदा लेंगे। उन्हें ये लाभ एनसीसी सर्टिफिकेट की श्रेणी के हिसाब से मिलेगा। केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहाकि लाकडाउन खत्म होने के बाद केंद्रीय शस्त्रबल पुलिस की भर्ती करेगी, जिसमें एनसीसी का सर्टिफिकेट लेने वाले विद्यार्थियों को पांच प्रतिशत तक का लाभ दिया जाएगा। आदेश के तहत के राज्य सरकारें भी गृह विभाग द्वारा होने वाली पुलिस भर्ती में एनसीसी सर्टिफिकेट का लाभ देने कहा गया है। मप्र सरकार नरेंद्र मोदी के आदेश का पालन करती है, तो व्यापमं द्वारा होने वाली पुलिस भर्ती की चयन परीक्षा लेगा। इसके बाद पुलिस विभाग व्यापमं से मिलने रिजल्ट में एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त विद्यार्थियों को पांच प्रतिशत तक का लाभ देगा। आदेश में कहा गया है कि आर्मी, नैवी और एयरफोर्स की भर्ती में एनसीसी प्री सर्विस के तौर पर बेहतर काम कर रही है। इसमें विद्यार्थियों को अनुशासन सिखाया जाता है, जो पुलिस भर्ती में काफी जरुरी होता है। इससे विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना जागृत होगी।

तीन श्रेणी में होंगे सर्टिफिकेट के लाभ
एनसीसी में मिलने वाले सर्टिफिकेट को तीन श्रेणी में रखा गया है। इसके तहत भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी के पास सी सर्टिफिकेट होने पर पांच, बी सर्टिफिकेट में तीन और सी सर्टिफिकेट में दो प्रतिशत अंक बोनस के तौर पर दिए जाएंगे। क्योंकि ए सर्टिफिकेट प्रथम श्रेणी, बी सर्टिफिकेट द्वितीय और सी सर्टिफिकेट तृतीय श्रेणी में आता है।

विद्यार्थियों ने दिया था ज्ञापन
एनसीसी विद्यार्थियों ने गत वर्ष तत्कालीन उच्च शिक्षामंत्री जीतू पटवारी को ज्ञापन देते हुए एनसीसी सर्टिफिकेट का भर्ती में लाभ देने के लिए दिया था। तब मंत्री पटवारी ने उनके ज्ञापन को देखते हुए प्रस्ताव तैयार कर जीएडी भेजा था। इसके साथ उन्होंने ज्ञापन को प्रधानमंत्री को भेजा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *