पुलिस पर भीड़ का हमला, चार दारोगा सहित 12 जख्मी

नवादा 
बिहार के नवादा में शराब की सूचना पर छापेमारी करने गयी पुलिस पर उग्र्र भीड़ ने पथराव कर दिया। पथराव में चार दारोगा समेत 12 पुलिसकर्मी घायल हो गये। भीड़ ने महिला पुलिस की जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया। जीप का शीशा व इंडिकेटर तोड़ दिया। हिंसक हो रही भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। घटना नवादा के मुफस्सिल थाने के अमरपुर मुसहरी के समीप गुरुवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे की है। इस मामले में एक दर्जन लोगों केा गिरफ्तार कर लिया गया है। मुफस्सिल पुलिस रूस्तमपुर गांव में शराब निर्माण करने की सूचना पर सुबह करीब 11 बजे छापेमारी के लिए निकली थी। 

ग्रामीणों ने पुलिस को आता देख बच्चा चोर की अफवाह फैलाकर एनएच 31 को अमरपुर मुसहरी के समीप साढ़े ग्यारह बजे के करीब जाम कर दिया। लोग गुड़ी घाट के समीप एक स्कॉर्पियो पर सवार लोगों द्वारा बच्चा चोरी की बात कह रहे थे। परंतु पुलिस द्वारा बच्चा चोर के बारे में अथवा चोरी गये बच्चा के बारे में पूछने पर कोई भी कुछ बताने के लिए तैयार नहीं था। मौके पर रहे मुफस्सिल एसएचओ दरबारी चौधरी ने कहा कि रूस्तमपुर में शराब निर्माण की सूचना पर पुलिस छापेमारी करने जा रही थी। ग्रामीणों ने अमरपुर मुसहरी के पास बच्चा चोर की झूठी अफवाह फैलाकर एनएच 31 जाम कर दिया। समझाने पर पथराव किया गया व पुलिस जीप को नुकसान पहुंचाया गया। 

स्वॉट व डीआईयू ने संभाला मोर्चा

इसी बीच एक मामले की जांच के लिए जा रही महिला पुलिस वहां पहुंची। महिला पुलिस द्वारा समझाने पर भीड़ उग्र हो उठी व बच्चा चोर की अफवाह फैलाकर पथराव शुरू कर दिया। नवादा मुख्यालय से वज्रवाहन के साथ पहुंची स्वॉट व डीआईयू की टीम ने उग्र भीड़ पर बल प्रयोग किया व भीड़ को खदेड़ दिया। घायलों में महिला थाने के दारोगा कमल किशोर प्रसाद सिंह, दरबारी चौधरी, नरेंद्र प्रसाद, मुकेश कुमार, पुलिस जीप का ड्राइवर कृष्णा प्रसाद यादव, होमगार्ड का जवान सुरेन्द्र सिंह व मुफस्सिल पुलिस का जवान राजेश कुमार, आदिल कुमार, अजय कुमार कुशवाहा, राजेश कुमार, विकास कुमार राजहंश और चालक नीरज कुमार शामिल हैं। घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का आरोप है कि बच्चा चोर की अफवाह फैलाकर सड़क जामकर असामाजिक तत्व पुलिस का ध्यान छापेमारी से भटकाना चाह रहे थे। 

पुलिस ने ध्वस्त की शराब भट्ठी

जाम हटाने के बाद मुफस्सिल पुलिस रूस्तमपुर गांव पहुंची व स्वॉट व डीआईयू के साथ वहां चल रही अवैध शराब भट्ठी को ध्वस्त कर दिया। मौके से बरामद की गयी चार गैलन अर्द्धनिर्मित शराब नष्ट कर दी गयी। पुलिस ने वहां से एक बोरी देसी महुआ शराब बरामद की है। इस मामले में रूस्तमपुर गांव के कारू यादव व अन्य शराब धंधेबाजों को आरोपित किया गया है। पुलिस उस इलाके में देर शाम तक शराब को लेकर छापेमारी कर रही है। देर रात तक एक दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

हरि प्रसाद एस, एसपी, नवादा के अनुसार, शराब की सूचना पर पुलिस रेड के लिए गई थी। पुलिसबल पर हमला किया गया। सूचना पर पुलिसबल व स्वॉट टीम भेजी गयी। कुछ उपद्रवियों को पकड़ा गया है। शराब को लेकर छापेमारी व गिरफ्तार जारी है। बच्चा चोर की अफवाह फैलाई गई। इसी को लेकर पत्थरबाजी की गयी। कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। स्थिति नियंत्रण में है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *