पुलवामा: भटका रहा पाक? मांगी आतंकी की बंदूक की जानकारी

नई दिल्ली 
पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर चारों तरफ से दबाव है। बावजूद इसके वह जैश ए मोहम्मद पर कोई ठोस ऐक्शन लेने की नीयत नहीं दिखा रहा है। इसके उलट पाकिस्तान ने हमले पर भारत द्वारा सौंपे गए डिटेल डॉजियर के जवाब में और सबूत मांगे हैं। इसमें पाकिस्तान हमले में शामिल आतंकी की बंदूक से जुड़ी जानकारी मांग रहा है। साथ ही गवाहों के बयान और एफआईआर की कॉपी भी मांगी गई है। उसकी इन ताजा हरकतों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि पाक इस मामले से ध्यान भटकाने की कोशिश में है।  
 

भारत के डिटेल डॉजियर के जवाब में पाकिस्तान ने आतंकी आदिल डार से जुड़ी जानकारी मांगी है। दरअसल, हमले से पहले डार ने कुछ विडियोज बनाए थे। जिसमें उसने कबूला था कि पुलवामा हमले को वह अंजाम देगा। अब पाक जानना चाहता है कि विडियो में उसके पास कौन सी बंदूक थी, उसका मैन्यूफेक्चर नंबर या आईडी नंबर क्या था। दरअसल 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले पर भारत ने पाकिस्तान को 27 फरवरी को डॉजियर सौंपा था। जिसके जवाब में पाक ने आतंकी आदिल डार से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ उस एफआईआर की कॉपी भी मांगी है जो हमले के बाद लिखी गई थी। गवाहों के बयान भी देने को कहे गए हैं। 

बंदूक से जुड़ी जानकारी किस काम की? 
आदिल डार की बंदूक से जुड़ी जानकारी मांगना भारत को सबसे ज्यादा खटक रहा है। एजेंसियां मानती हैं कि यह अगर मुद्दे को भटकाने की नहीं तो फिर मामले को टालने की कोशिश जरूर है। क्योंकि विडियो में दिखाया गया हथियार पुलवामा हमले में इस्तेमाल ही नहीं हुआ था। सीआरपीएफ के काफिले पर तो हमला विस्फोटक से भरी गाड़ी से किया गया था। 
 
पाकिस्तान द्वारा डिटेल डॉजियर का जो जवाब दिया गया है उससे भारत पहले ही निराश है। दरअसल, भारत ने जैश की संलिप्तता से जुड़े अहम सबूत दिए थे। मसलन वह वॉट्सऐप नंबर भी जिससे उन्होंने हमले की जिम्मेदारी ली थी। लेकिन फिर भी पाक ने कोई ऐक्शन नहीं लिया। इतना ही नहीं भारत ने वहां चल रहे आतंकी शिविरों और उनके आकाओं का भी पाक को कच्चा-चिट्ठा सौंपा था, लेकिन उसपर भी कुछ नहीं हुआ। उल्टा पाक ने भारत पर आरोप लगाया है कि उसे शुरुआती जांच के सबूत जैसे एफआईआर और गवाहों के बयान नहीं दिए गए। 

आतंकी नहीं भारत से पूछ रहा सवाल 
जैश के आतंकियों से सवाल करने की जगह पाकिस्तान ने भारत से सवाल किए हैं। वह जानना चाहता है कि हमले में इस्तेमाल हुई विस्फोटक डिवाइस कहां और कैसे बनाई गई थी, इतना ही नहीं वह भारत से पूछ रहा है कि विस्फोटक कितना था और कहां से आया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *