पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करेंगे दादी मां के ये नुस्खे

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी दर्द होता है। कई बार तकलीफ तो इतनी बढ़ जाती है उल्टी और चक्कर तक आने लगते हैं। लेकिन कई बार यह दर्द एक खतरनाक बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। अगर पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है तो एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी हो सकती है। इसलिए दर्द को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके अलावा दर्द निवारण के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं। ये वे नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं और कारगर भी रहे हैं।

काली मिर्च और अदरक की चाय
अगर पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन होती है तो गरम पानी से सिकाई करें। इसके अलावा अदरक और काली मिर्च की चाय बनाकर पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा। अदरक साइक्लिक फैटी ऐसिड्स के स्तर को कम कर देती है। ये ऐसिड्स शरीर में हॉर्मोन की तरह काम करते हैं। हालांकि ध्यान रहे कि अदरक और काली मिर्च की मात्रा ज्यादा न हो। वरना पेट में जलन हो सकती है।

मेथी का पानी
मेथी दाने से भी पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को 7-8 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दें और फिर उसी पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो फिर उसे पी लें।

दूध और हल्दी
दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी पीरियड्स में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। हल्दी शरीर में गर्मी पैदा करती है और इससे एंडोमेट्रियम रिलैक्स होता है। इसलिए उन दिनों में 1 गिलास गरम दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं।

ग्रीन टी और गरम पानी से नहाना
पीरियड्स के दिनों में ग्रीन टी पीने और गरम पानी ने नहाने से भी फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *