पीरियड्स के दिनों में लड़कियों की स्‍किन पड़ता है बुरा असर

पीरियड्स के दिनों में लड़कियों की बॉडी में ढेर सारे हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं। जिसका असर न सिर्फ उनके मूड पर पड़ता है बल्‍कि उनकी स्‍किन भी इफेक्‍ट होती है। इस दौरान कई लड़कियों की स्किन बेहद ऑइली या फिर फिर रूखी और डल हो जाती है। यही नहीं चेहरा कील मुंहासों से भी भर जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन दिनों में अपनी स्‍किन का अच्‍छी तरह से ख्‍याल रखें। अगर आप नहीं चाहतीं की आपकी स्‍किन का ग्‍लो इन 5 दिनों में चला जाए तो इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं…

​चेहरे को करें मॉस्‍चराइज
पीरियड्स में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल कम हो जाने के कारण स्‍किन बेहद ड्राय हो जाती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां पहले से कहीं ज्‍यादा दिखाई देने लगती हैं। चेहरे से ड्रायनेस को कम करने के लिए ढेर सारा पानी पीएं और एक अच्‍छी मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम लगाएं।

​स्‍किन को स्‍क्रब करना न भूलें
ड्राय स्‍किन से छुटकारा पाने के लिए अपनी स्‍किन को होममेड स्‍क्रब से एक्‍सफोलिएट करें। उन दिनों में स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से मुंहासे निकलने के चांस भी बढ़ जाते हैं। इसलिए चेहरे पर नियमित स्‍क्रब करना न भूलें। DIY स्‍क्रब बनाने के लिए आप नींबू का रस और ब्राउन शुगर और शहद का पैक बना सकती हैं।

​अपनी डायट पर दें ध्‍यान
आप जो कुछ भी खाती हैं वो आपकी स्‍किन पर दिखाई देता है। पीरियड्स शुरू होने के कुछ दिन पहले से फास्‍ट फूड आदि खाना बंद कर दें। अपनी डायट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें आयरन, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड और विटमिन हों। आप चाहें तो अपने मूड को बूस्‍ट करने के लिए डार्क चॉकलेट का भी सहारा ले सकती हैं। दिन में थोड़ा थोड़ा खाएं मगर हेल्‍दी खाएं।

​ऑयली स्‍किन को ऐसे करें डील
चूंकि आपकी बॉडी अतिरिक्त एस्ट्रोजन का उत्पादन करना शुरू कर देती है इस वजह से स्‍किन में अत्यधिक तेल और सीबम बनने लगता है। ऐसे में चेहरे पर ढेर सारे एक्‍ने और मुंहासे पैदा होने शुरू हो जाते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप उन दिनों में अपने चेहरे को नियमित रूप से फेस वॉश से धोएं।

​चेहरे को कैसे बनाएं चमकदार
पीरियड्स के दौरान स्‍किन पीली पड़ जाती है। ऐसे में चाह चाहें तो स्‍किन पर हल्‍दी, शहद और बेसन से बना फेस पैक लगा सकती हैं जो झट से रिजल्‍ट दिखाता है। इन सब चीजों के अलावा अपनी बॉडी को पूरा रेस्‍ट दें और किसी भी प्रकार का स्‍ट्रेस न लें। क्‍योंकि इसका सीधा असर आपकी स्‍किन पर दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *