पीथमपुर में 150 करोड़ में बनेगी 60 फीट नीचे 3 किमी सुरंग

 इंदौर

इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट के तहत रेलवे ने टीही से पीथमपुर के बीच पहली सुरंग का निर्माण शुरू कर दिया है। इसे प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा काम माना जा रहा है। योजना के तहत यह पहली सुरंग बनाई जा रही है जो पीथमपुर शहर में जमीन से 60 फीट गहराई में बनाई जाएगी।

तीन किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण पर लगभग 150 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे और सुरंग बनने में कम से कम दो साल का वक्त लगेगा। इसके बनने से टीही-पीथमपुर होते हुए धार तक रेल लाइन बिछ सकेगी। दाहोद लाइन का शिलान्यास 2008 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने किया था।

टीही-पीथमपुर के बीच सुरंग का काम जल्द पूरा करने के लिए रेलवे ने ठेकेदार से दोनों तरफ से काम शुरू करवाया है। सुरंग का एक सिरा पीथमपुर चौपाटी के पास निकाला गया है जबकि दूसरी सिरा भोंडिया तालाब के पास होगा।

सुरंग इंदौर-खलघाट फोरलेन के पास (पीथमपुर तरफ) बनाई जा रही है। दोनों दिशाओं में पोकलेन मशीन से खुदाई शुरू कर दी गई है और जमीन के भीतर से निकला मलबा आसपास भराव के काम में लिया जा रहा है। इसका समाधान सुरंग के रूप में निकाला गया जिससे रेलवे को जमीन अधिग्रहित नहीं करना पड़ी।

सुरंग बनाने का कांट्रेक्ट आंध्रप्रदेश की एसएसवीआर प्रोजेक्ट्स प्रालि को दिया गया है जो उत्तर-पूर्व इलाकों में आधा दर्जन से ज्यादा सुरंगें बना रही है। रेल अफसरों की मानें तो 2020 के अंत तक सुरंग बनकर तैयार हो जाएगी और फिर वहां स्लीपर बिछाकर रेल लाइन बिछाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *