पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में स्मृति ईरानी सबसे युवा मंत्री

 नई दिल्ली।
 
अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद 43 वर्षीय स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र की मंत्री हैं। नए मंत्रिमंडल की औसत आयु साठ साल है जबकि मोदी सरकार के पिछले मंत्रिमंडल की औसत आयु 62 साल थी। इससे कहा जा सकता है कि नई सरकार अपेक्षाकृत युवा है।

स्मृति ईरानी के अलावा अनुराग सिंह ठाकुर 44 वर्ष, मनसुख मंडाविया और संजीव कुमार बालियान 46 साल के हैं और 47 साल के किरेन रिजिजू सबसे कम उम्र मंत्रियों में शामिल हैं। पहली बार मंत्री बने रामेश्वर तेली और देबाश्री चौधरी दोनों 48-48 साल के हैं।

वहीं, भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान 73 साल की आयु वाले सबसे बुजुर्ग मंत्री हैं। तकरीबन यही आयु थावर चंद गहलोत की है और संतोष कुमार गंगवार 71 साल के हैं।

जानें स्मृति ईरानी के बारे में 10 खास बातें :

1. स्मृति जुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ और उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ही शिक्षा ग्रहण की। 

2. 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार करने लगी थी। रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा।

3. 1998 में मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था। हालांकि वह इस प्रतियोगिता में जीत नहीं सकी थीं। मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले, वह मैकडॉनल्ड्स में भी नौकरी कर चुकीं हैं। 

4. 2000 में टेलीवीजन सीरियल 'हम है कल आज कल और कल' के साथ अपने करियर की शुरुआत की, बाद में उन्होंने एकता कपूर के सास बहू सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में लीड रोल निभाया। इसके साथ ही इनकी पहचान एक कलाकार के रूप में बन गई।

5. 2001 में उन्होंने जीटीवी पर प्रसारित रामायण में सीता का किरदार निभाया था। वर्ष 2006 में उन्होने बालाजी टेलीफिल्मस के 'थोड़ी सी जमीन और थोड़ा सा आसमान' टीवी सीरियल में सह निदेशक बनीं। वर्ष 2008 में उन्होंने डांस पर आधारिक टीवी रियलिटी शो 'ये है जलवा' को साक्षी तनवर के साथ होस्ट किया।

6. 2003 में स्मृति ईरानी ने बीजपी की सदस्यता ली। 

7. स्मृति ईरानी ने  दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भी चुनाव लड़ चुकीं हैं। हालांकि वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से हार गईं थी। वर्ष 2004 में इन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया। 

8. 2010 में उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की कमान सौंपी गई। वर्ष 2011 में वे गुजरात से राज्यसभा की सांसद चुनी गई। इसी वर्ष इनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई।

9. लोकसभा चुनाव 2019 में दायर हलफनामे के मुताबिक स्मृति ईरानी ने 1991 में सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा पास की थी और 1993 में सीनियर सेकेंडरी की। वह तीन साल का कोर्स बी.कॉम (पार्ट-1) दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग साल 1994 में पूरी नहीं कर पाई।

10. ईरानी ने अपने हलफनामे में बताया कि उनके पास एक करोड़, 75 लाख, दो हजार, 848 रुपये की चल संपत्ति है। उनके पास छह लाख, 24 हजार, 78 रुपये कैश हैं। उनके पास 21 लाख, 10 हजार, 983 रुपये के गहने हैं। उनके पास 25 लाख, 28 हजार, 825 रुपये की अन्य संपत्तियां भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *