पीएम नरेंद्र मोदी बोले- 70 साल की बीमारियों को 5 साल में दूर करना कठिन था 

नई दिल्ली 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में बहस जारी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में चर्चा पर जवाब दे रहे हैं. वहीं राज्यसभा में पीएम मोदी बुधवार को चर्चा का जवाब दे सकते हैं. इस बयान में मोदी 2.0 का एजेंडा दिख सकता है. आज राज्यसभा में बीजेपी के दिवंगत सांसद मदनलाल सैनी को श्रद्धांजलि दी गई.
इमरजेंसी संविधान को कुचलने का पाप: मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि कल कांग्रेस नेता गिना रहे थे किसने किया, किसने किया आज 25 जून है बताओ देश में आपातकाल किसने लगाया, जब देश की आत्मा को कुचल दिया गया था. देश की मीडिया को दबोच दिया गया. हिन्दुस्तान को जेलखाना बना दिया गया, सिर्फ इसलिए कि किसी की सत्ता न चली जाए. पीएम मोदी ने कहा कि न्यायपालिका का अनादर कैसे होता है वह उसका जीता-जागता उदाहरण है. आज हम 25 जून को लोकतंत्र के प्रति अपना समर्पण फिर एक बार देना होगा. संविधान को कुचलने का पाप कोई भूल नहीं सकता, यह दाग कभी मिटने वाला नहीं है. इस दाग को बार-बार याद करना चाहिए ताकि फिर से कोई ऐसा पैदा न हो जो इस रास्ते पर जाए. लोकतंत्र के प्रति आस्था का महत्व समझाने के लिए इसे याद करने की जरूरत है किसी को भला-बुरा कहने के लिए नहीं. 
हम किसी के योगदान को नहीं नकारते: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि 2004 के बाद वाजपेयी सरकार के एक भी काम का नई सरकार ने जिक्र तक नहीं किया. पीएम मोदी ने कहा कि अभी के भाषण में मनमोहन सिंह सरकार का जिक्र तक नहीं किया. उन्होंने कहा कि लालकिले से मैं पहला पीएम हूं जिसने कहा कि आजादी से लेकर अब केंद्र और राज्य की जितनी सरकारें थी देश को आगे ले जाने में सबका योगदान है. पीएम मोदी ने कहा कि उनकी अपेक्षा है कि वही नाम आए, यह अलग बात है लेकिन मैंने हमेशा पिछली सरकारों को श्रेय दिया है. पीएम मोदी ने कहा गुजरात के गोल्डन जुबली ईयर में राज्यपाल महोदय के भाषणों का संकलन का काम किया था, वह सरकारें हमारे दल की नहीं थीं, फिर भी हमने ऐसा काम किया. राज्यपाल के भाषणों का संकलन आज भी उपलब्ध है, पहले के कामों को हम गिनते नहीं यह कहना पूरी तरह गलत है. देश को लगता था कि उनके कार्यकाल में नरसिम्हा राव को फिर मनमोहन सिंह को भारत रत्न मिलता, लेकिन परिवार से बाहर के लोगों को उनके कार्यकाल में कुछ नहीं मिल सकता. प्रणब दा किसी भी पार्टी के हैं लेकिन हमें उन्हें भारत रत्न दिया. हम किसी भी योगदान को नहीं नकारते, सवा सौ करोड़ देशवासियों में सब कोई आते हैं और उन्हीं की वजह से देश आगे बढ़ा है.
कांग्रेस पर PM मोदी का निशाना
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सदन में कहा गया कि हमारी ऊंचाई को कोई कम नहीं कर सकता. ऐसी गलती हम नहीं करते, हम किसी की लकीर को छोटी करने में अपना समय बर्बाद नहीं करते, हम अपनी लकीर लंबी करने में जीवन खपा देते हैं. आप इतने ऊंची चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ चुके हैं. आपका और ऊंचा होना मेरे लिए संतोष का विषय हैं क्योंकि आप जमीन खो चुके हैं. हमारा सपना ऊंचा होना का नहीं जड़ों की गहराई से जुड़ने का है ताकि देश को और मजबूती दी जा सके. आपको अपनी ऊंचाई मुबारक हो. 
 प्रधानमंत्री ने कहा कि चीजों को बदलने में काफी मेहनत लगती है, 70 साल की बीमारियों को 5 साल में दूर करना कठिन होता है लेकिन हमने वो दिशा पकड़ी और कठिनाईयों के बावजूद उस दिशा को छोड़ा नहीं. उन्होंने कहा कि हम न अपने लक्ष्य से हटे न पीछे मुढ़े. पीएम मोदी ने कहा कि हमने शौचालय को सिर्फ चार दीवार नहीं समझा, हमने हर व्यवस्था के पीछे के मकसद को समझा, जनता ने चूल्हा मांगा था न बिजली, पहले प्रश्न उठना था कि क्यों नहीं कर रहे अब सवाल उठता है क्यों कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि गरीबों का कल्याण हो लेकिन साथ में आधुनिक भारत भी आगे बढ़े. पीएम मोदी ने देश को आधुनिक बनाने की योजनाएं भी साथ में लागू होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *