पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तकें केन्द्र सरकार नहीं करवाएगी उपलब्ध, स्कूलों में संचालित चार ट्रेड की पढ़ाई बंद

भोपाल
प्रदेश के हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में संचालित चार ट्रेड की पढ़ाई बंद होगी। क्योंकि केन्द्र सरकार ने राज्य को पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तकें उपलब्ध कराने से मना कर दिया है। इससे हजारों विद्यार्थियों के लिये रोजगार का संकट पैदा होगा।

जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने व्यावसायिक शिक्षा के विभिन्न ट्रेड, उनकी समयावधि और पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया है। इसके चलते  कक्षा 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों के लिये चार ट्रेड में पुस्तकें उपलब्ध कराने से मना कर दिया है। ये ट्रेड बीएफएसआई, फिजिकल एजूकेशन और स्पोर्ट्स, ट्रैवल्स एण्ड टूरिज्म और हेल्थकेयर हैं।

राज्य परियोजना संचालक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ने सभी शासकीय उत्कृष्ट, उच्चतर, कन्या और बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रचार्य को जानकारी उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा है कि इस वर्ष से चार ट्रेड में केन्द्र सरकार ने पुस्तकें उपलब्ध कराने से मना कर दिया है इसलिये उनके स्थान पर अगर कक्षा 9वीं के लिये आईटीआईटीईएस, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स एण्ड हार्डवेयर में से कोई एक ट्रेड संचालित है तभी दूसरे ट्रेड में कक्षा 9वीं में प्रवेश दिया जायेगा। कहा गया है कि अब एक सेक्शन के स्थान पर द्वितीय ट्रेड में दो सेक्शन चलाये जायेंगे।

स्पष्ट किया गया है कि 70 विद्यालय ऐसे हैं जहां रिटेल, सोलेनेशियस क्रॉप कल्टिवेशन में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा और इस ट्रेड में दो सेक्शन चलाये जायेंगे। निर्देश हुये हैं कि कक्षा 9वीं के व्यावसायिक शिक्षा के सभी छात्रों को जुलाई और अगस्त में रोजगार कौशल का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *