प्रोफेसर को साथ बीयू पहुंचे बीएससी फेल स्टूडेंटस, अब कापी देखाकर संतुष्ट करेंगे अधिकारी

भोपाल ।
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की बीएससी पांचवे सेमेस्टर के मूल्यांकन में काफी अनियमितताएं हुई हैं। खासकर बीएससी पांचवे में गड़बड़ी हुई है। प्रोफेसरों ने विद्यार्थियों को फिजिक्स और कैमिस्ट्री में एक से दो नंबर दिए हैं। शुक्रवार को विदिशा कालेज के कुछ विद्यार्थी अपने प्रोफेसर को लेकर बीयू पहुंंच अपनी शिकायत दर्ज कराई है। बीयू ने उन्हें संतुष्ट करने के लिए कापी देखने का दिया आफर दिया बीयू ने बीएससी पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा में करीब 42 फीसदी विद्यार्थी को एटीकेटी देकर फेल किया है। शेष 58 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। फेल विद्यार्थियों को खासकर फिजिक्स और कैमिस्ट्री में फेल किया गया है। उन्हें एक दो नंबर दिए गए हैं। इससे उन्हें फिजिक्स और कैमिस्ट्री में एटीकेटी आई है। अधिक संख्या में फेल होने के कारण विद्यार्थी अपनी शिकायत दर्ज कराने हुजूम बनाकर बीयू पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को विदिशा के सरकारी कालेज के करीब दो दर्जन विद्यार्थी अपने प्रोफेसर को लेकर बीयू पहुंचे। जहां विद्यार्थियों ने बीयू प्रबंधन को बताया कि उन्होंने परीक्षा में सभी सवालों के उचित जवाब लिखे हैं। इसके बाद भी उन्हें कैमिस्ट्री और फिजिक्स में एक से दो नबंर दिए गए हैं। यहां तक उन्होंने कहाकि हमें पढ़ान ेवाले प्रोफेसर से पूछा जाए कि हम कैसे विद्यार्थी हैं। प्रोफेसर ने विद्यार्थियों केपक्ष में बात कही। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि विद्यार्थी काफी होनहार हैं। उनके पूर्व के नंबर काफी बेहतर थे। इसके बाद भी उन्हें फेल कर दिया गया। विद्यार्थियों की शिकायत लेने के बाद बीयू ने उन्हें कापी देखने के लिए आवेदन करने केलिए कह दिया है। कापी देखने के दौरान उन्हें कम अंक देने का कारण बता दिया जाएगा। वहीं प्रोफेसर ने कोई गलती होगी, तो विद्यार्थियों के रिजल्ट में सुधार किया जाएगा। बीएससी पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा में  करीब 17 हजार विद्यार्थी शमिल हुए थे। इसमें से करीब 42 फीसदी विद्यार्थियों को एकेटीके साथ फेल किया गया है। सिर्फ 52 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। कापियों के मूल्यांकन के लिए बीयू ने सेंट्रल वैल्यूशन की व्यवस्था जमाई थी, लेकिन प्रोफेसरों के टोटा होने के कारण कापियों को प्रोफेसरों के घर भेजकर वैल्यूशन कराया गया है। बीयू ने व्यबरा, विदिश, सीहोर, होशंगाबाद और बैतूल भेजकर कापियों का सेंट्रल वैल्यूशन कराया है।

24 तक जमा कर पाएंगे परीक्षा फार्म
रिजल्टमें विलंब होने के कारण छठवें सेमेस्टर की परीक्षाओं पर संकट दिखाई देने लगा है। इसलिए बीयू ने परीक्षा फार्म जमा करने की तिथि जारी कर दी है। इसके  तहत विद्यार्थी 12 से 24 अप्रैल तक फार्म जमा कर सकते हैं। वहीं 300 रुपए के विलंब शुल्क के साथ विद्यार्थी 25 से 29 अप्रैल तक फार्म जमा कर पाएंगे। तीस अप्रैल से परीक्षा शुरू होने के तीन पहले तक एक हजार रुपए के विशेष शुल्क के साथ फार्म जमा कर पाएंगे। बीयू अगले सप्ताह छठवें सेमेस्टर की परीक्षाओं के टाइम टेबिल भी जारी कर देगा।  

वर्जन
विद्यार्थियों को लगता है उन्हें कम अंक दिए गए हैं। दो कापी को देखन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें यदि सुधार होता है, तो उनके अंकों में परिवर्तन कर संशोधित रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
यशवंत पटेल
डिप्टी रजिस्ट्रार, बीयू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *