पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में घुसा विदेशी विमान, IAF ने लैंडिंग को किया मजबूर

जयपुर

पाकिस्तान की ओर से घुसे एक विमान की भारतीय वायुसेना ने जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से एंटोनोव-12 कारगो विमान गैर-आधिकारिक एयर रूट में घुसने लगा. भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ने तुरंत विमान को इंटरसेप्ट कर लिया. इसके बाद भारतीय वायुसेना की सुखोई ने उसकी जयपुर में लैंडिंग कराई. पायलट से पूछताछ की जा रही है.

वायुसेना के अधिकारियों का कहना है कि एक अज्ञात विमान दोपहर 3.15 बजे उत्तर गुजरात सेक्टर में भारतीय एयरस्पेस में घुसा. विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) रूट का पालन नहीं किया था और भारतीय नियंत्रण एजेंसियों के रेडियो कॉल का जवाब नहीं दे रहा था. इस समय एटीएस रूट बंद है और विमान को इंटरसेप्ट कर लिया गया और इसकी जयपुर में लैंडिंग कराई गई.

अधिकारियों का कहना है कि एंटोनोव-12 कारगो विमान भारतीय सीमा में सत्ताईस हजार फीट की ऊंचाई पर था. इस दौरान उससे संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन जवाब नहीं दिया गया. जब सुखोई की दो लड़ाकू विमानों ने चुनौती दी तो पायलट ने बताया कि एंटोनोव-12 कारगो विमान कराची के रास्ते दिल्ली के लिए त्बिलिसी (जॉर्जिया) से आया था. इसके बाद इसकी जयपुर में लैंडिंग कराई गई.

लैंडिंग के बाद सुरक्षाबलों ने विमान की तलाशी ली. इस दौरान उन्हें कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला. पायलट और क्रू मेंबर्स से पूछताछ की जा रही है कि ऐसा किस वजह से हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *