पहली बरसात नहीं झेल पाया 700 करोड़ का अस्पताल, पानी भरने से OT बंद

अहमदाबाद

गुजरात के अहमदाबाद में 700 करोड़ की लागत से बने अस्पताल की 18 मंजिलें पहली ली बरसात का पानी नहीं झेल पाईं. सरदार वल्लभ भाई अस्पताल की 18 मंजिलों की छत पार कर बारिश का पानी पहली मंजिल तक टपका. इसके कारण अस्पताल के चार ऑपरेशन थिएटर बंद करने पड़े हैं. वहीं अभी महज सात महीने पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बहुप्रतीक्षित अस्पताल का लोकार्पण किया था.

अस्पताल में हालात यह हैं कि मरीजों को अन्य ऑपरेशन थिएटर में ले जाना पड़ा. इसके पहले भी 16वीं मंजिल पर स्थित डॉक्टर रेजिडेंट रूम में पानी घुस गया था. इस मामले में अहमदाबाद की मेयर बिजल पटेल ने कहा कि संबंधित इंजीनियर और डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर को जांच करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि जिस दिन जल भराव हुआ, उसी दिन अस्पताल का दौराकर अधिकारियों से जांच कर रिपोर्ट देने को कह दिया था.

विधायक ने की निर्माणकर्ता कंपनी के खिलाफ जांच की मांग

इस मामले में विधायक इमारन खेडावाला ने कहा कि अस्पताल का निर्माण कराने वाली कंपनी के खिलाफ जांच कमेटी बनानी चाहिए. उन्होंने भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच कराने की मांग की. वहीं अधिकारियों का कहना है कि 18वीं मंजिल पर स्टॉर्म वाटर लाइन के बीच की बैन्ड टूट जाने की वजह से ऑपरेशन थिएटर तक पानी पहुंचा था.

प्रशासन का कहना है कि रिपेयरिंग के बाद ऑपरेशन थिएटर चालू कर दिए जाएंगे. गौरतलब है कि इस अस्पताल में कुल 32 ऑपरेशन थिएटर (OT) हैं, जिसमें हर मंजिल पर 4 ओटी है. अभी 16 ओटी चालू हैं. इनमें से चार ओटी बंद होने की वजह से 12 ओटी से ही काम चलाना पड़ रहा है. एक ऑपरेशन थिएटर में जहां प्रतिदिन पांच से छह ऑपरेशन होते थे, वहीं इस सप्ताह आठ से नौ ऑपरेशन करने पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *