पश्चिमी बंगाल में भेल बनाएगा 3,500 करोड़ रुपए का सुपर क्रिटिकल हीटिंग पाॅवर प्लांट

नर्इ दिल्ली
बिजली के भारी उपकरण बनाने वाली कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को पश्चिम बंगाल में 660 मेगावाट क्षमता का सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत संयंत्र स्थापित करने जा रही है। जिससे पश्चिमी बंगाल में कर्इ समस्याआें का समाधान हो जाएगा। करीब 3500 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के मणिग्राम गांव में स्थापित किया जाएगा। 

3500 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट 
भेल ने आज बताया कि पश्चिम बंगाल बिजली विकास निगम से प्राप्त करीब 3,500 करोड़ रुपए के इस ऑर्डर के तहत उसे पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के मणिग्राम गांव में 600 मेगावाट क्षमता का सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत संयंत्र स्थापित करना है। इस प्रोजेक्ट की सभी तैयारियां शुरू हो गर्इ हैं। आपको बता दें कि इस संयंत्र से लाखों को लोगों को फायदा होगा। 

र्इंधन की खपत होगी कम 
सुपर क्रिटिकल प्रौद्योगिकी आधारित इस परियोजना से देश की स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बिजली उत्पादन में योगदान मिलेगा और अधिक दक्ष उपकरणों के इस्तेमाल के करण ईंधन की खपत कम होगी। इस परियोजना में उत्सर्जन नियंत्रक उपकरण एफजीडी और एससीआर सिस्टम लगाए जाएंगे जिससे उत्सर्जन कम होगा। इस संयंत्र के मुख्य उपकरण भेल के त्रिची, हरिद्वार, भोपाल, रानीपेट, हैदराबाद, झांसी,तिरुमयम और बेंगलुरु संयंत्रों में निर्मित होंगे जबकि कंपनी का ईस्टर्न रिजन डिवीजन विद्युत संयंत्र के निर्माण और स्थापना का काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *