पुलिस की निगरानी में न्यू ईयर, महिला स्क्वॉड और टाइगर स्क्वॉड भी होंगे तैनात

भोपाल
राजधानी की सड़कों पर किसी तरह का हुड़दंग ना मचे, और ना सड़क हादसे हो। इसके लिए इस साल नए साल की शुरूआत पुलिस की निगरानी में होगी। पुलिस ने हादसों और शराब पीकर उत्पात मचाने वाले लोगों को पकड़ने के लिए 200 पाइंट लगाकर चैकिंग करेगी। बीते साल नए साल के दौरान सबसे अधिक हादसे शराब पीकर चलाने से हुए थे। इसलिए पुलिस की नजर इस बार शराबियों पर रहेगी। 75 विशेष पाइंटों पर ब्रीथ एनालाइजर मशीन से लोगों की चैकिंग कर उन्हें पकड़ा जाएगा। 

चालानी कार्रवाई करने के बाद उनके परिजनों को मौके पर बुलाया जाएगा। ऐसा करने का मकसद है कि नशे की हालत में व्यक्ति को सही सलामत उसके घर तक पहुंचाया जा सके। पुलिस की पेट्रोलिंग टीमें भी भीड़-भाड़ और होटल समेत अन्य जगहों पर गश्ती करेंगी। होटल, ढाबे और फार्म पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

संभाग के सीएसपी महिला एसआई के साथ शक्ति स्क्वॉड में आवश्यक महिला बल तैनात करेंगे, जो विभिन्न स्थानों पर पेट्रोलिंग व चैकिंग करेंगी। सुरक्षा व्यवस्था हेतु 3 टाइगर स्क्वॉड भी चलाए जाएंगी। इसमें 30 जवान पेट्रोलिंग करेंगे। टाइगर स्क्वॉड में लगे जवान विशेष सतर्कता से एक साथ 5-5 बाइक पर संवेदनशील व भीड़ाभाड़ वाले इलाकों में पेट्रोलिंग कर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखेंगे। हर बाइक पर दो पुलिसकर्मी होंगे।

हबीबगंज, रातीबड, कमला नगर, मिसरोद, एमपीनगर, हनुमानगंज, कोहेफिजा और टीटीनगर में थाना मोबाइल के अलावा एक से ज्यादा वाहन पेट्रोलिंग पर रहेंगे। शहर के 200 स्थानों पर विशेष रूप से चैकिंग/पेट्रोलिंग व्यवस्था रहेगी। रात दो बजे तक शहर में सभी तरह के भारी वाहन के प्रवेश पर रोक रहेगी। हाईवे पर पैट्रोलिंग/चैकिंग के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं, ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस रात दो बजे तक चैकिंग करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *