परिजनों ने कूलर लगाने के लिए वेंटीलेटर का प्लग निकाला ,पेशेंट की मौत

कोटा
कोटा में एक कोरोना संक्रमित पेशेंट (Coronavirus patients)के परिजनों ने हैरान करने वाली घटना को अंजाम दिया है। यहां कोटा के एमबीएस अस्पताल में भर्ती कोविड-19 पेशेंट (covid-19 patient) की जान उसके ही परिवार के एक सदस्य ने ले ली । दरअसल मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में भर्ती पेशेंट के परिवार के एक सदस्य ने पेशेंट को गर्मी से राहत देने के लिए कूलर लगाने के लिए वेंटीलेटर का प्लग निकाल दिया , जिसके बाद पेशेंट की हालत बिगड़ने लगी और उसकी मौत हो गई।

आईसोलेशन वार्ड में खरीद कर लाए थे नया कूलर
अस्पताल प्रशासन ने बताया कि पिछले सप्ताह की इस पेशेंट को आईसीयू से सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट किया गया था। इसके बाद 15 जून को पेशेंट के परिजन पेशेंट को गर्मी से राहत देने के लिए कूलर खरीद लाए थे। वार्ड में कूलर लगाने के लिए परिजनों को जब कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक सॉकिट नहीं मिला, तो उन्होंने वेंटीलेटर का प्लग निकालकर वहां कूलर लगा दिया। 30 मिनट के बैट्री बैकअप खत्म होने के बाद जब वेंटीलेटर बंद हो गया, तो पेशेंट की हालत बिगड़ने लगी और अस्पताल प्रशासन ने थोड़ी देर बाद पेशेंट को मृत घोषित कर दिया।

बनाई प्रोब कमेटी
इस संबंध में अब अस्पताल प्रशासन का कहना है कि पेशेंट की रिपोर्ट के अनुसार उसे जानलेवा संक्रमण नहीं था। यानी उसकी मौत संक्रमण से नहीं हुई है। अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना ने कहा कि इस संबंध में जानकारी मिल चुकी है। इसके लिए प्रोब कमेटी बनाई गई है, जो आइसोलेशन वॉर्ड के मेडिकल स्टॉफ के बयान दर्ज कर रही है, लेकिन पेशेंट के परिजन इसमें सहयोग नहीं कर रहे हैं। पूरी जांच होने के बाद सोमवार तक रिपोर्ट पेश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *