क्या चेहरा बार-बार धोते हैं आप, तो जानें ये नियम

आमतौर पर यह माना जाता है कि दिन में दो से अधिक बार चेहरा धोना फायदेमंद है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है। याद रखें कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो भी अपने चेहरे को तीन से अधिक बार धोना हानिकारक हो सकता है। चेहरा धोने के लिए कुछ विशेष नियम हैं, जिनका सही से पालन करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि अपनी स्‍किन टाइप के हिसाब से चेहरे को दिन में कितनी बार धोना चाहिए…

​सुबह चेहरा धोना
जब आप सुबह उठते हैं, तो सबसे पहले अपने दांतों को साफ करें और अपने चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो किसी भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरा साफ कर सकते हैं। सुबह चेहरा धोना लाजिमी है क्योंकि यह स्‍किन पोर्स को साफ करेगा और आपको तरोताजा महसूस कराएगा।

​दोपहर में चेहरा धोना
क्या आपकी स्‍किन ऑयली है? अगर हां, तो आपको अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि आपके लिए कौन सा साबुन या फेस वाश बेस्‍ट रहेगा। आप चाहें तो ठंडे पानी से भी चेहरा साफ कर सकते हैं। दोपहर में ठंडे पानी से अपना चेहरा धोने से आपको ताजगी महसूस होगी और साथ ही इससे आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल भी हटा जाएगा।

​शाम को चेहरा धोना
काम से घर लौटने के बाद चेहरा जरूर धोएं। या फिर अगर आप बाजार से घर पर वापस लौट कर आएं हैं, तो नहाना उचित रहेगा। इससे आपकी थकान दूर होगी और आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

​इन बातों का भी रखें खास ख्‍याल
चेहरे को साफ करने के लिए हर बार फेसवॉश का इस्तेमाल करना सही नहीं है। फेसवॉश में मौजूद रासायनिक तत्व आपकी त्वचा की कोमलता और प्राकृतिक चमक को छीन सकते हैं। यदि आपकी स्‍किन अतिसंवेदनशील है, तो गुनगुने पानी का उपयोग करना बेहतर होगा। यदि आप चाहें, तो अपने चेहरे को बेबी सोप से भी धो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *