पटना मेट्रो के निदेशक बने कामरान रिजवी

पटना
बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो के काम में तेजी आ सकती है। आईएएस अधिकारी कामरान रिजवी को पटना मेट्रो का निदेशक नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति केंद्र सरकार की ओर से की गई है। कामरान रिजवी 1991 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल कामरान रिजवी केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेट्री हैं। पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लि. (पीएमआरसीएल) केंद्र और राज्य का एक साझा उपक्रम है, जिसमें ज्यादातर फैसले का अधिकार चेयरमैन का ही होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि कामरान रिजवी के पद संभालने के बाद काम में तेजी आएगी।

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए गठित एसपीवी (कंपनी) में केंद्र और राज्य के पांच-पांच निदेशक शामिल होंगे। केंद्र ने पूर्व में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेट्री शिवदास मीना को चेयरमैन नियुक्त किया था। मगर बोर्ड का कोरम पूरा हो पाता, इससे पहले ही उनका तबादला केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के चेयरमैन पद पर हो गया था। तब से पटना मेट्रो के चेयरमैन का पद खाली था।

मनरेगा में अच्छा काम का मिला है इनाम
आईएएस ऑफिसर कामरान रिजवी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने मनरेगा में काफी अच्छा काम किया है। केंद्र सरकार ने उन्हें इसी का इनाम देते हुए पटना मेट्रो का चेयरमैन बनाया है। कामरान इससे पहले केंद्र में ग्रामीण विकास विभाग में प्रतिनियुक्ति पर थे। कामरान आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमटेक हैं। इसके बाद वह प्रशासनिक सेवा में आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *