पटना जंक्शन पर बनेगा देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल

  पटना 
पटना जंक्शन पर देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल बनेगा। यह वेटिंग हॉल लंबी दूरी की ट्रेनों के अनारक्षित और आरक्षित टिकट वाले यात्रियों के अनुकूल होगा। 550 यात्री क्षमता वाले इस वेटिंग हॉल का निर्माण अंतिम चरण में हैं। गुरुवार से यहां कुर्सियां लगने लगेंगी। इसके मेंटेनेंस का जिम्मा प्राइवेट कंपनी को सौंपा जा सकता है। गौरतलब है कि जहां वेटिंग हॉल बन रहा है वहां पहले अनारक्षित टिकट काउंटर थे।

दरअसल, एक सितंबर को पटना जंक्शन परिसर में फूड प्लाजा, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, वेटिंग हॉल, एस्केलेटर, एलईडी एडवरटिजमेंट बोर्ड, ओयो, और अनरिजर्व बोर्डिंग पास की सुविधा की शुरुआत होगी। इन सात सुविधाओं की शुरुआत केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे। इसी को ध्यान में रखकर गुरुवार को सभी निर्माण कार्यों की स्थिति का जायजा लेने रेलवे जीएम एलसी त्रिवेदी पटना जंक्शन पहुंचे। जीएम ने इस दौरान वेटिंग हॉल को यात्रियों की सुविधा के लिहाज से विकसित करने का सुझाव दिया। उन्होंने पार्सलघर के पास फुटओवरब्रिज से जुड़े एस्केलेटर के निर्माण की प्रगति देखी। इससे पार्सलघर के पास से करबिगहिया की ओर रेल परिसर में आने-जाने वाले नि:शक्त, बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को आसानी होगी। प्लेटफॉर्म पर ट्रेनों की बोगियों कहां लगेगी इसके लिए कोच इंडिकेशन बोर्ड भी लगाया जाएगा।

जनरल यात्रियों को जारी होगा बोर्डिंग पास
पटना जंक्शन से लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने वाले अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी होगा। संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनों में प्रयोग के तौर पर इसे शुरू किया जा रहा है। अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों को आरपीएफ एक पास जारी करेगा। इसी आधार पर यात्रियों को बोगी में इंट्री मिलेगी। 

ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड और फूड प्लाजा बनकर तैयार
जीएम ने पार्सलघर के पास पार्किंग के बगल की जमीन पर बने फूड प्लाजा का भी निरीक्ष्रण किया। खानपान की स्थिति दुरुस्त करने और हाइजिन का ख्याल करने के निर्देश दिये। उन्होंने ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड के बारे में भी जानकारी ली। एक सितंबर को सभी प्लेटफॉमों पर इसे नए सिरे से लगाया जाना है। पटना जंक्शन पर बड़ा डिस्प्ले लगाने के लिए युद्धस्तर पर काम करने के लिए कहा। यात्रियों को होटल बुकिंग की सुविधा के लिए निजी एजेंसी को एक काउंटर भी दिया जाएगा। इस काउंटर से पटना, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र और दानापुर के आसपास रेलयात्री कमरे बुक करा सकेंगे।

परिसर को बनाइए सुंदर, रेल परिसर में आवागमन सुचारू हो
जीएम ने दूध मार्केट के पास के अतिक्रमणमुक्त हिस्से का भी जायजा लिया। उन्होंने रेल परिसर के मुख्य रास्तो को अतिक्रमणमुक्त और जाम मुक्त बनाने का निर्देश दिया। जीएम ने सीनियर डीसीएम आधार राज से पार्किंग एरिया में प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग के बारे में प्रगति की स्थिति जानी। दानापुर डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर से अतिक्रमणमुक्त परिसर पर डेवलप प्लान की जानकारी भी ली। इससे पहले जीएम ने दानापुर के आसपास के इलाके का निरीक्षण किया और एम्स के पास बन रहे एलिवेटेड रोड के रेलवे वाले हिस्से पर बनने वाले पुल को लेकर गेमैन इंडिया के इंजीनियरों से बात की। रेलवे वाले हिस्से में निर्माण कार्य जल्द पूरा करने की बात भी कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *