न्यूज़ आर्टिकल के पब्लिश टाइम को बताने के लिए अब नोटिफिकेशन जारी करेगा फेसबुक

कॉन्टेन्ट को ज्यादा मॉडरेट करने के इरादे से अब सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने एक नई घोषणा की है। फेसबुक ग्लोबली एक नोटिफिकेशन स्क्रीन को रोलआउट कर रही है जिसके जरिए यूजर्स अगर 90 दिन से पुराने न्यूज आर्टिकल को शेयर करने पर जानकारी मिलेगी। यह नोटिफिकेशन स्क्रीन उस समय दिखेगी जबकि यूजर्स 90 दिन से पुराने आर्टिकल के लिए शेयर बटन पर क्लिक करेंगे। लेकिन अगल यूजर को वह आर्टिकल अभी भी सामयिक लगता है तो उसे शेयर करने की इजाजत होगी।
फेसबुक के फीड ऐंड स्टोरीज के वाइस प्रेजिडेंट, जॉन हेगमैन ने एक स्टेटमेंट में कहा, 'पिछले कुछ महीनों के दौरान, हमारी इंटरनल रिसर्च टीम ने देखा है कि किसी आर्टिकल की सामयिकता इसलिए जरूरी है ताकि लोगों को यह फैसला लेने में मदद मिल सके कि क्या पढ़ें, किस पर भरोसा करें और क्या शेयर करें। न्यूज़ पब्लिशर्स ने सोशल मीडिया पर करंट न्यूज़ के तौर पर शेयर की जाने वाले पुराने आर्टिकल्स को लेकर खासतौर पर चिंता जताई है, ऐसा करने से मौजूदा इवेंट्स के बारे में भ्रम हो सकता है। कुछ पब्लिशर्स ने इस समस्या को दूर करने के लिए अपनी वेबाइट्स पर ही कुछ तरीके अपनाए हैं और उन्होंने पुरानी खबरों को भ्रामक तरीके से इस्तेमाल करने से रोकने के लिए उनपर लेबल लगाना शुरू कर दिया है।'

अगले कुछ महीनों के दौरान कंपनी नोटिफिकेशन स्क्रीन को दूसरे कामों के लिए भी टेस्ट करेगी। जिन पोस्ट में कोविड-19 के जिक्र वाले लिंक हैं, कंपनी उनके लिए भी ऐसी ही नोटिफिकेशन स्क्रीन पर काम कर रही है ताकि लोगों को लिंक के सोर्स के बारे में जानकारी मिल सके और वे सीधे कोविड-19 इन्फर्मेशन सेंटर पर रीडायरेक्ट हो सकें। हेगमैन ने आगे बताया कि ज्यादा जानकारी देने के साथ ही, हमारा मकसद है कि लोगों को सामयिक, भरोसेमंद और वैल्यूबल कॉन्टेन्ट पहचानने में मदद हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *