नेपाल में भारी बारिश से बढ़ रहा गंडक का जलस्तर, गोपालगंज के कई इलाकों में अलर्ट

गोपालगंज
नेपाल और बिहार के विभिन्न जिलों में हो रही भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं. इसी के साथ एक बार फिर कई जिलों में बाढ़ का खतरा (Fear of flood) मंडराने लगा है. गोपालगंज जिले में गंडक नदी (Gandak River) के लगातार बढ़ रहे जल स्तर के कारण एहतियातन कुछ कदम उठाए जा रहे हैं. इसको लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी अनिमेष कुमार (DM Animesh Kumar) पराशर ने तटबंधों के किनारे बसे लोगों को सावधान रहने और किसी सुरक्षित स्थान (Safe places) पर जाने की सलाह दी है.

दरअसल गंडक नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण मंगलवार को हर घंटे वाल्मीकि नगर बराज से वाटर डिस्चार्ज की मॉनिटरिंग की जाती रही. जिसमें लगातार गंडक का जलस्तर तेजी से बढ़ने का ट्रेंड है.

डीएम ने जिले में अलर्ट घोषित करते हुए बाढ़ संभावित सभी प्रखंडों के BDO, CO और जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को तटबंधों की निगरानी करने का आदेश दिया है. निर्देश के मुताबिक गंडक के जलस्तर में अभी लगातार बढ़ोतरी की संभावना है.

इसके बाद सदर BDO, CO और अन्य विभागों के अधिकारियों ने सदर प्रखंड के रामनगर, रामपुर खैरटिया, मकसूदपुर सहित कई गांवों में जाकर लोगों को बाढ़ के संभावित खतरे से आगाह किया.

लाउड स्पीकर से लगातार घोषणा की जा रही है कि बाढ़ की आशंका को लेकर लोग अपने मवेशियों, जरूरी सामान और गर्भवती महिलाओं को लेकर तत्काल किसी सुरक्षित स्थान की चले जाएं.

बता दें कि गोपालगंज का कुचायकोट, सदर प्रखंड, बरौली और मांझागढ़ के अलावा बैकुंठपुर प्रखंड के सैकड़ो गांव तटबंधो के किनारे बसे हुए हैं और इनमें बाढ़ की हर वक़्त आशंका बनी रहती है.

जबकि सदर प्रखंड का रामनगर और इसके आसपास के इलाके बाढ़ के पानी से घिर गए हैं और सड़कें पानी में डूब गयी है. जिससे करीब आधा दर्जन गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है.

रामनगर हाई स्कूल, मिडिल स्कूल और प्राइमरी स्कूल पानी में डूब गए हैं. जिससे इन स्कूलों में एहतियातन पढाई बंद कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *