निर्वाचन आयोग का निर्देश, लॉकडाउन के दौरान बिहार लौटे प्रवासियों को मतदाता बनाएं

पटना 
बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि लॉकडाउन के समय बिहार लौटे वैसे प्रवासी बिहारियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्रवाई करें, जिनका नाम पहले से सूची में नहीं है। 

उन्होंने कहा कि इससे बिहार के मतदाता बनने योग्य नागरिकों की चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित की जा सकेगी।  श्रीनिवास ने शुक्रवार को राज्य के सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक करीब ढाई घंटे तक चली। इस बैठक में चुनाव से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की गयी। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलों में ईवीएम के फस्र्ट लेवल जांच शुरू होने की जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही उन्होंने सभी जिलों से निर्धारित समय पर प्रशिक्षण के लिए भेजे जाने का निर्देश दिया। सूत्रों ने बताया कि 9 जुलाई से अधिवेशन भवन में सभी जिलों के निर्वाची पदाधिकारी व उप निर्वाचन पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का कार्य शुरू होगा। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार श्री श्रीनिवास ने जिलाधिकारियों से कहा कि सभी पदाधिकारी प्रशिक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे और मास्क व सेनेटाइजर का इस्तेमाल करेंगे। इससे उन्हें अवगत करा दिया जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *