नवरात्र में ये हेल्दी ड्रिंक्स बॉडी को रखेंगे डिटॉक्स

नवरात्र के उत्सव का मतलब अब सिर्फ व्रत रखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब लोग व्रत के नौ दिनों में तरह-तरह के फूड आइटम्स ट्राई करते हैं। आलू, शकरकंदी, लौकी, चिप्स, नमकीन, अरबी, मखाने की खीर, साबूदाने का पुलाव, दही, सिंघाड़े की नमकीन बरफी, कुट्टू के पकौड़े और मिठाइयां जैसी चीजें इस फास्ट में खूब खाई जाने लगी हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ हेल्दी हैं बल्कि इन 9 दिनों में आपकी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देंगे।

​तरबूज और पुदीने का जूस
तरबूज में 90 फीसदी पानी की मात्रा होती है इसलिए नवरात्र के दिनों में इसका सेवन करने से आपके शरीर से पानी की कमी दूर हो जाएगी। तरबूज में पुदीने की पत्तियां, थोड़ा सा जीरा पाउडर, हल्का-सा सेंधा नमक डालकर ब्लेंड कर लें और रोजाना दिन में एक बार इस पिएं।

​खरबूजे और पपीते का जूस
पपीता कॉन्स्टिपेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है जबकि खरबूजे में अडीनोसिन होता है जोकि खून को चिपचिपा होने से बचाता है व बॉडी से विषैले तत्व बाहर निकालने में मदद करता है।

​शहद, नींबू और पानी का कॉम्बो
नवरात्र के शुरू के 1- 2 दिन बॉडी क्लॉक सेट होने में टाइम लगता है, तो भूख लगाना लाजिमी है। ऐसे में पानी में लेमन और हनी डालकर पिएं। यह ड्रिंक भूख को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। दिनभर में तीन से चार बार इस ड्रिंक को लें।

​अंगूर का जूस
अंगूर का जूस भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। अंगूर में पानी की प्रचुर मात्रा होती है और व्रत के दिनों में इसके सेवन से न सिर्फ जरूरी पोषक तत्व शरीर को मिलेंगे बल्कि पानी की कमी भी दूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *