नर्स का दावा- मेरी गोद में पैदा हुए थे राहुल, नागरिकता पर सवाल से दुखी

 
नई दिल्ली 

राहुल गांधी की नागरिकता पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष से 15 दिन में अपना जवाब देने को कहा है. एक तरफ बीजेपी इस मुद्दे को पूरी तरह भुनाने में लगी है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने कहा कि जनता से किए वादों को पूरा करने में नाकाम बीजेपी राहुल की नागरिकता पर सवाल उठा रही है. अब इस मुद्दे में नया मोड़ आया है.

राहुल गांधी के जन्म के समय मौजूद होने का दावा करने वाली रिटायर्ड नर्स और वायनाड की वोटर राजम्मा वावथिल सामने आई हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी को भी कांग्रेस प्रमुख की नागरिकता पर सवाल नहीं उठाना चाहिए क्योंकि उनके जन्म से वह अस्पताल में मौजूद थीं. उन्होंने कहा कि मैं उन लोगों में से एक थी, जो दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में 19 जून 1970 को राहुल के जन्म के दौरान ड्यूटी पर थे. 72 वर्षीय राजम्मा उस वक्त बतौर नर्स प्रशिक्षण ले रही थीं. उन्होंने कहा कि वह उन लोगों में शुमार थीं,जिन्होंने नन्हे राहुल को पहली बार अपने हाथों में उठाया था.

वायनाड से वावथिल ने पीटीआई को फोन पर बताया, ‘मैं खुशनसीब थी क्योंकि नवजात राहुल को अपनी गोद में उठाने वाले लोगों में मैं पहली थी. मैं उनके जन्म की गवाह रही हूं. मैं बेहद उत्साहित थी… इंदिरा गांधी के पोते को देखकर हम सभी बहुत उत्साहित थे.’ 49 साल बाद वो ‘प्यारा बच्चा’ आज कांग्रेस अध्यक्ष है और वायनाड से चुनाव लड़ रहा है. वावथिल अब खुद को एक ‘गृहिणी’ बताती हैं. उनका कहना है कि उन्हें इससे अधिक खुशी नहीं मिल सकती थी. उन्हें आज भी वह दिन अच्छे से याद है.

वावथिल ने उस दिन को याद करते हुए बताया कि सोनिया गांधी को डिलीवरी के लिए ले जाया जा रहा था, तब राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी और चाचा संजय गांधी अस्पताल के डिलीवरी रूम के बाहर इंतजार कर रहे थे. यह कहानी वह अक्सर अपने परिवार को सुनाती हैं. रिटायर्ड नर्स ने कहा कि उन्हें राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाने वाले बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी की शिकायत से दुख है.

वावथिल के अनुसार एक भारतीय नागरिक के तौर पर राहुल गांधी की पहचान पर कोई सवाल नहीं उठा सकता है और उनकी नागरिकता के बारे में स्वामी की शिकायत ‘निराधार’ है. उन्होंने बताया कि वहां अस्पताल में राहुल गांधी के जन्म के बारे में सभी रिकॉर्ड मौजूद होंगे. वावथिल ने दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल से नर्सिंग पाठ्यक्रम पूरा किया था और बाद में वह भारतीय सेना में नर्स के तौर पर शामिल हुईं. वावथिल ने उम्मीद जताई कि राहुल गांधी जब अगली बार वायनाड आएंगे तो वह उनसे मिलेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *