नक्सल समस्या पर अमित शाह ने दिल्ली में बनाई रणनीति, छत्तीसगढ़ में हाई अलर्ट

रायपुर
देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके नक्सलियों (Naxalite) के खिलाफ दिल्ली (Delhi) में रणनीति तैयार की गई है. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में एक अहम बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) समेत नक्सल प्रभावित 11 राज्यों के सीएम और डीजीपी (DGP) शामिल हुए. बैठक में नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने को लेकर चर्चा की गई. इस बीच, छत्तीसगढ़ में नक्सल हमले को लेकर हाई अलर्ट (High Alert) जारी कर दिया गया है.

बता दें कि देश में नक्सल समस्या से सबसे ज्याद प्रभावित छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) है. छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) संभाग के सभी जिलों सहित राजनांदगांव, कवर्धा, गरियाबंद, महासमुंद और धमतरी जिले में नक्सलियों (Naxalite) की सक्रियता अधिक है. बस्तर संभाग में आए दिन नक्सल हिंसा से जुड़ी खबरें सामने आती हैं. नक्सल समस्या के स्थाई समाधान को लेकर ही केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज बैठक की. अमित शाह के केन्द्रीय गृहमंत्री बनने के बाद नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ इस समस्या के समाधान को लेकर यह पहली बैठक थी.

छत्तीसगढ़ में नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी सुंदराज ने प्रदेश में नक्सल हमले ​को लेकर हाई अलर्ट जारी होने की जानकारी दी. डीआईजी के मुताबिक, नक्सली प्रदेश में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसके तहत ही सुरक्षाबल के जवानों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. डीआईजी सुंदराज ने बताया कि साल 2019 में अब तक सुरक्षाबल के जवानों ने 60 नक्सलियों को ढेर कर दिया है. यह बड़ी सफलता है. मुठभेड़ में वे लगातार मारे जा रहे हैं. इसी बौखलाहट में नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसके तहत ही अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *