नए साल पर पेट्रोल-डीजल से सस्ता हुआ ATF, दाम में 14.7% की रिकार्ड कटौती

नई दिल्ली 
नए साल पर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) यानी विमान ईंधन की कीमतों में 14.7 प्रतिशत की कटौती की गई है. एक बार में की गई यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. इससे कैश क्राइसिस (नकदी संकट) से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलने की उम्मीद है. इंटरनेशनल मार्केट में एटीएफ की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर यह कमी की गई है. इसके बाद एटीएफ के दाम पेट्रोल-डीजल से भी सस्ता हो गए हैं.

सरकारी तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विमान ईंधन के दाम 9,990 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 14.7 प्रतिशत गिरकर 58,060.97 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है.

पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी दर्ज की जा रही है. दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपए प्रति लीटर है. इसकी तुलना में एटीएफ 58,060.97 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपए प्रति लीटर है. जबकि, दिल्ली में डीजल 62.66 रुपए प्रति लीटर के दर से बेचा जा रहा है. इस तरह देखें तो एटीएफ, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता हो गया है.

यह लगातार दूसरा महीना है जब दामों में कटौती गई है. यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. इससे पहले 1 दिसंबर को एटीएफ के दाम में 8,327.83 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 10.9 प्रतिशत की कमी की गई थी.

इन दोनों कमियों की वजह से एटीएफ साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. इससे कैश संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी.
वहीं, मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट जारी है. नए साल के पहले दिन पेट्रोल में 19 पैसे और डीजल में 20 प्रतिशत की कटौती की गई है. दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल 62.66 रुपए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *