दो साल में दूसरी बार काशी आ रहे राष्ट्रपति कोविंद, दो दिवसीय दौरे में सोनभद्र और विंध्याचल भी जाएंगे

वाराणसी  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर बनारस आ रहे हैं। 14 व 15 मार्च को प्रस्तावित आगमन के दौरान कई कार्यक्रमों में वह शिरकत करेंगे।  राष्ट्रपति बनने के बाद महामहिम का काशी में यह दूसरा दौरा होगा। इससे पहले 26 मार्च 2018 को राष्ट्रपति कोविंद वाराणसी दौरे पर आए थे। इस दौरान कई सौगातें भी काशी को दी थी। राष्ट्रपति इस बार 14 मार्च को बीएचयू के वैदिक विज्ञान केंद्र की ओर से स्वतंत्रता भवन में वैदिक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषयककार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। बीएचयू वैदिक विज्ञान केंद्र के समन्वयक डॉ. उपेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि कार्यशाला में वेद और विज्ञान के संबंधों पर चर्चा होनी है। राष्ट्रपति मिर्जापुर के विंध्याचल और सोनभद्र भी जाएंगे। विंध्यवासिनी देवी का दर्शन करेंगे और देवरहा हंस बाबा के आश्रम जाएंगे। सोनभद्र में सेवा समर्पण संस्थान के सेवा कुंज आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।  

मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन कर देवरहा हंस बाबा आश्रम जाएंगे 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 15 मार्च को विंध्याचल में दर्शन पूजन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। आगमन के मद्देनजर डीएम सुशील कुमार पटेल व एसपी डा. धर्मवीर सिंह ने अष्टभुजा व देवरहा हंस बाबा आश्रम के पास हेलीपैड तैयार कराने के लिए निरीक्षण किया। राष्ट्रपति विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के बाद देवरहा हंस बाबा के दरबार में पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। अष्टभुजा हेलीपैड पर राष्ट्रपति के तीन हेलीकाप्टर उतारने के लिए हेलीपैड बनवाया जा रहा है। इसके लिए हेलीपैड निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया। संभावित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति अष्टभुजा हेलीपैड पर उतरने के बाद मां विंध्यवासिनी का दर्शन करेंगे। इसके पश्चात पुन: अष्टभुजा हेलीपैड से विंध्याचल के महुआरी कला स्थित देवरहा बाबा के आश्रम में उतरेंगे। डीएम व एसपी ने देवरहा हंस बाबा आश्रम के गोशाला के सामने खाली पड़ी जमीन पर चार हेलीकाप्टर के उतारने की व्यवस्था का जायजा लिया। खाली जमीन के बीच में दो तीन हरे वृक्ष थे। जिसे छंटवाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। डीएम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को जल्द से जल्द तैयारी पूर्ण कराने का निर्देश दिए।  

सोनभद्र के सेवा समर्पण संस्थान में होगा आगमन 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मार्च को सोनभद्र के बभनी ब्लाक के चपकी कारीडाड़ में स्थित सेवा समर्पण संस्थान के सेवा कुंज आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस बाबत राष्ट्रपति के निजी सचिव की ओर से राज्यसभा सांसद रामसकल को सहमति पत्र भेजा गया है। राष्ट्रपति के निजी सचिव विक्रम सिंह ने राज्य सभा सांसद रामसकल को भेजे पत्र में बताया है कि उनके पत्र पर राष्ट्रपति महोदय ने सेवा समर्पण संस्थान के कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति प्रदान कर दी है। संस्थान के अध्यक्ष राम पाठक ने बताया कि राष्ट्रपति का यहां आने का कार्यक्रम 15 मार्च को संभावित है। पिछली बार उनके आने का कार्यक्रम 29 नवंबर 2019 को था। उस दौरान राष्ट्रपति को सेवा समर्पण संस्थान के वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में शिरकत करना था। उसके बाद संस्थान के विद्यालय और छात्रावास भवन का लोकार्पण भी करना था। उनका दो घण्टे का कार्यक्रम निर्धारित था। लेकिन कुछ विशेष कारणों से राष्ट्रपति महोदय का उस समय आने का कार्यक्रम टल गया। अब उनके 15 मार्च को आने की संभावना है। इस दौरान वह सेवा समर्पण संस्थान में एक घण्टा समय बिताएंगे और संस्थान के विद्यालय और छात्रावास भवन का लोकार्पण करेंगे। राष्ट्रपति के आने को लेकर सेवा समर्पण संस्थान में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। संस्थान के जिला कार्यसमिति सदस्य आलोक चतुर्वेदी सहित अन्य पदाधिकारी इस कार्य में लग गए हैं। शुक्रवार को संस्थान की ओर से अध्यक्ष राम पाठक इस संबंध में पत्रकारों को विस्तार से जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *