देश के 548 जिलों में लॉकडाउन, पंजाब-महाराष्ट्र में कर्फ्यू, कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज

नई दिल्ली
कोरोना वायरस जैसे-जैसे भारत में अपने पैर पसार रहा है, वैसे ही देश में इसके खिलाफ लड़ाई तेज होती जा रही है. अभी तक 500 के करीब पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 10 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो गई है. केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने का निर्देश दिया गया है और 30 राज्यों को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके अलावा जहां लोग लापरवाही बरत रहे हैं, वहां पर कर्फ्यू लगा दिया गया है.
दिल्ली के शाहीन बाग प्रदर्शनस्थल को खाली कराया गया
कोरोना वायरस की वजह से राजधानी दिल्ली में एक जगह 5 लोगों से अधिक इकट्ठे नहीं होने का आदेश जारी किया गया है. इसी के तहत मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग में बैठे प्रदर्शनकारियों को हटाया और वहां पर लगे टेंट-तख्तों को हटा दिया गया. शाहीन बाग में 15 दिसंबर 2019 से नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा था. देश के अलग-अलग इलाकों में ऐसा ही प्रदर्शन चल रहा है, अब धीरे-धीरे लोगों को प्रदर्शनवाली जगह से हटाया जा रहा है.
कहां पर हुए बड़े फैसले?
रेल सर्विस, मेट्रो को बंद करने के बाद अब स्थानीय उड़ान सेवा पर भी रोक लगा दी गई है.
नोएडा और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया गया है.
दिल्ली में अब अगर किसी को दूसरे राज्य में जाना है, तो उसे कर्फ्यू पास लेना होगा.
महाराष्ट्र में पूरे राज्य में कर्फ्यू, बॉर्डर भी बंद.
अधिकतर राज्यों में सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों को भी आम लोगों के लिए बंद किया गया.
जहां दिखी लापरवाही वहां लगाया कर्फ्यू
पहले जब कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का आदेश जारी किया, तो अधिकतर लोगों ने इसका पालन किया. लेकिन कई लोग ऐसे भी थे, जो लगातार बाहर आ रहे थे. इसको देखते हुए पंजाब और महाराष्ट्र ने पूरे राज्य में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, जिसमें अब बाहर आने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा और कड़ा एक्शन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *