देशभर में ईद-उल-अजहा की रौनक, कश्मीर से कन्याकुमारी तक अदा की गई नमाज

 
नई दिल्ली 

पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाई जा रही है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के सभी मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की जा रही है. इस मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए हैं. लोगों को कई परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं.

आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद तनाव की स्थिति के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. जम्मू से जहां धारा-144 हटा ली गई वहीं, कश्मीर में कुछ जगहों पर ढील दी गई है.

बकरीद को देखते सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं. स्थानीय प्रशासन की ओर से घरों पर एलपीजी और सब्जियां भेजी जा रही हैं. छुट्टी के दिन घाटी में बैंक और करीब 3,557 राशन की दुकानें खुली रहेंगी.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिल्ली की कश्मीरी गेट स्थित पुंजा शरीफ दरगाह पर ईद-उल-अजहा (बकरीद)  की नमाज अदा की.
 

मध्य प्रदेश में भी लोगों ने ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज ईदगाह मस्जिद में अदा की.

दिल्ली में जामा मस्जिद के सामने भी लोगों ने ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नामाज अदा की. इस दौरान जामा मस्जिद के आस पास हजारों लोग मौजूद रहे.

महाराष्ट्र में हमिदिया मस्जिद के सामने ईद-उल-अजहा (बकरीद) की  लोगों ने नमाज आदा की. इस पाक मौके पर बच्चे बूढ़े और बड़े सभी शामिल रहे.

ईद और स्वतंत्रता दिवस के मद्देनज़र बढ़ाई गई सुरक्षा
अनुच्छेद 370 में किए गए हालिया बदलाव के बाद से ही जम्मू और कश्मीर में धारा 144 लागू है. मोबाइल फोन-इंटरनेट की सुविधा बंद है. इस बीच ईद से पहले लोगों को छूट दी गई है, बाजार में भी हलचल दिखी थी और लोग खरीदारी के लिए बाहर निकले थे. प्रशासन की तरफ से सुरक्षा बढ़ाई गई है, ताकि किसी तरह की स्थिति से निपटा जा सके.

आम लोगों को त्योहार के दिनों में किसी तरह की दुविधा ना हो, इसलिए छुट्टी में भी बैंक खुले रखने का आदेश दिया गया है. साथ ही साथ 3500 से अधिक राशन की दुकानें भी खुली रहेंगी. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल अभी भी घाटी में ही हैं और हर तरह से नज़र बनाए हुए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *