जम्मू में फोन कॉलिंग शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच कश्मीर घाटी में मनाई जा रही ईद

नई दिल्ली
धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में शांति है और इसी शांति के बीच के आज ईद मनाई जा रही है. ईद के पावन त्योहार को लेकर घाटी में सुरक्षा पूरी पुख्ता की गई है, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना ना हो. ईद से पहले धारा 144 में थोड़ी छूट दी गई थी, बाजार खुले रहे. ईद की खरीदारी करने के लिए लोग बाहर निकले. पुलिस की ओर से बयान दिया गया है कि घाटी में शांति है और बीते एक हफ्ते में एक भी गोली नहीं चलाई है.
देशभर में ईद-उल-अजहा की रौनक, कश्मीर से कन्याकुमारी तक अदा की गई नमाज
पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाई जा रही है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के सभी मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की जा रही है. इस मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के बहुत तगड़े इंतजाम किए गए हैं. लोगों को कई परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं. 
जम्मू में फिर लौटी रौनक
एक तरफ घाटी में धारा 144 लागू है, तो वहीं जम्मू में एक बार फिर रौनक लौट आई है. यहां धारा 144 हटा दी गई है, स्कूल-कॉलेज-बाजार फिर खुल गए हैं. हालांकि, अभी भी सुरक्षाबलों की तैनाती जारी है. जम्मू में भी ईद को लेकर आम लोगों को छूट दी गई है. यहां धारा 144 पहले से ही हटा दी गई है, अब फोन कॉलिंग भी शुरू कर दी गई है. जम्मू में प्रशासन कड़ी नज़र बनाए हुए है.
ईद और स्वतंत्रता दिवस के मद्देनज़र बढ़ाई गई सुरक्षा
घाटी में पिछले एक हफ्ते से धारा 144 लागू है, मोबाइल फोन-इंटरनेट की सुविधा बंद है. इस बीच ईद से पहले लोगों को छूट दी गई है, बाजार में भी हलचल दिखी थी और लोग खरीदारी के लिए बाहर निकले थे. इस बीच प्रशासन की तरफ से सुरक्षा बढ़ाई गई है, ताकि किसी तरह की स्थिति से निपटा जा सके. आम लोगों को त्योहार के दिनों में किसी तरह की दुविधा ना हो, इसलिए छुट्टी में भी बैंक खुले रखने का आदेश दिया गया है. साथ ही साथ 3500 से अधिक राशन की दुकानें भी खुली रहेंगी. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल अभी भी घाटी में ही हैं और हर तरह से नज़र बनाए हुए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *