देशभक्ति जगाने वाले टॉप 5 सीरियल्स

देश को आजाद हुए 72 साल हो गए। पूरा देश स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ है। आज हम आपको देशभक्ति के रंग में रंगे छोटे परदे के सीरियल्स के बारे में बता रहे हैं। कभी भारतीय सेना पर तो कभी स्वतंत्रता सेनानियों पर, कई सीरियल्स आते रहे हैं। आइए हम इन्हीं देशभक्ति वाले सीरियल्स की चर्चा करते हैं।

फौजी
1988 में एक सीरियल आया था फौजी। यह दूरदर्शन पर आता थी। इसमें लीड रोल निभाया था आज के किंग खान यानी शाहरुख खान ने। इसमें शाहरुख ने लेफ्टिनेंट अभिमन्यू का किरदार निभाया था। उस वक्त इस किरदार को लोगों ने खासा पसंद किया था।

सी हॉक्स
दूरदर्शन के डीडी मेट्रो पर आने वाला सीरियल सी हॉक्स 1990 के दशक में प्रसारित होने वाला सीरियल था। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह करीब 1 साल तक नंबर वन शो रहा। यह पूरा सीरियल इंडियन कोस्ट गार्ड ऑफिसर्स की लाइफ पर आधारित था। इसमें ओम पुरी, आर माधवन, अनूप सोनी, मिलिंद सोमन और सिमोन सिंह जैसे टॉप कलाकारों ने काम किया था।

संविधान: भारतीय संविधान के निर्माण की कहानी
मशहूर निर्देशक श्याम बेनेगल ने इस सीरियल को निर्देशित किया था। इसमें देशभक्ति का जज्बा देखने लायक था। भारतीय संविधान के निर्माण पर आधारित यह सीरियल साल 2014 में राज्यसभा चैनल पर आता था। यह खासा लोकप्रिय हुआ था। इसमें संविधान निर्माण से जुड़ी एक-एक चाजों को विस्तार से बताया गया था।

पुकार
एमटीवी के मशहूर वीजे और ऐक्टर रणविजय सिंह ने पुकार नाम के इस टीवी शो में मेजर राजवीर शेरगिल का किरदार निभाया था। इस टीवी सीरियल का निर्देशन देवेन भोजानी ने किया था और यह महज 24 एपिसोड्स का सीरियल था। यह साल 2014 में लाइफ ओके चैनल पर आता था। मेजर राजवीर को अपने देश को बचाने की जद्दोजहद करते हुए देखना भी देशभक्ति की भावना से भरा हुआ था।

परमवीर चक्र
परमवीर चक्र के भारत के सर्वोच्च सैन्य सम्मान परमवीर चक्र जीतने वालों के जीवन पर आधारित सीरियल था। इस धारावाहिक का निर्देशन चेतन आनंद ने किया था और इसमें नसीरुद्दीन शाह, फारूख शेख, पुनीत इस्सर, अन्नू कपूर और कंवलजीत सिंह जैसी कई उल्लेखनीय फिल्मी हस्तियां शामिल थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *