सुबह-सुबह कॉफी पीना सेहत के लिए नहीं है अच्छा

कॉफी को नींद भगाने का एक अच्छा जरिया माना जाता है। यही वजह है कि कई लोग सुबह उठते ही एक कप गरम-गरम कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि, ऐसा करना आपकी नींद भले ही उड़ा दे लेकिन यह हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

हॉर्मोन पर डालता है असर
एक रिसर्च के मुताबिक, खाली पेट कॉफी पीने पर शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है। यह वह हॉर्मोन है जो मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम और स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करता है। ऐसे में इसका लेवल बिगड़ना शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

स्ट्रेस बढ़ना
कॉफी के कारण बढ़े कोर्टिसोल से स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है। एक स्टडी में सामने आया था कि जो लोग सुबह-सुबह कॉफी पीते हैं उन्हें अपने मूड स्विंग और तनाव को कंट्रोल करने में उन लोगों के मुकाबले ज्यादा परेशानी आती है जो सुबह कॉफी नहीं पीते।

पाचन बिगड़ना
खाली पेट कॉफी पीने पर शरीर में ऐसिड ज्यादा बनता है, इससे पाचन बिगड़ता है। शरीर को खाने के पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में भी परेशानी होती है, जिससे हेल्दी फूड भी बॉडी के लिए वेस्ट बन जाता है।

दिल के लिए नहीं अच्छा
एक स्टडी में पाया गया है कि सुबह-सुबह कॉफी पीना दिल की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है। दरअसल, जागने के बाद अमूमन हार्टबीट नॉर्मल चलती है लेकिन कॉफी पीने पर यह तेज हो जाती है। धड़कन तेज होने पर ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है जो बीपी को बिगाड़ते हुए दिल के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *