देवरी में धार्मिक आयोजन के दौरान बल्ब फटा, गैस से 262 ग्रामीणों की आंखों में जलन और सूजन

बिलासपुर
सीपत क्षेत्र के ग्राम देवरी में नवा रामायण के दौरान सीएफएल बल्ब के फटने और उससे निकलने वाली गैस के कारण 262 ग्रामीणों की आंखों में जलन और सूजन होने के कारण दहशत का माहौल है। शुक्रवार को घटना की जानकारी मिलते ही एनटीपीसी,मस्तूरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व एनटीपीसी से चिकित्सकों के दल ने प्रभावित ग्रामीणों का प्राथमिक उपचार करना शुरू किया।

इस दौरान 27 गंभीर मरीज भी मिले । ग्रामीणों को बेहतर इलाज के लिए सिम्स रेफर किया गया। चिकित्सकों का कहना है कि प्रभावित ग्रामीणों को फोटोकेराटिस होने के कारण आंखों में परेशानी हो रही है।

गुस्र्वार को शाम साढ़े सात बजे के करीब मंच के सामने लगाए गए चार में से एक सीएफएल बल्ब तेज आवाज के साथ फूट गया जिसके कारण सीएफएल में लगा कांच टूटकर नीचे गिरा। आयोजकों ने कांच के टुकड़ों को उठाया और सुरक्षित जगह पर फेंक दिया और कार्यक्रम जारी रहा।

ग्रामीण मंडप में बैठे भजन सुनते रहे। करीब साढ़े आठ बजे कुछ ग्रामीणों को असहज महसूस हुआ। ठंड में भी माथे पर पसीना टपकने लगा तो कुछ पर बेहोशी छाने लगी। इसके बावजूद देर रात तक ग्रामीण भजन सुनते रहे। ग्रामीण जब घर पहुंचे गए और सोने की तैयारी करने लगे तब बल्ब फूटने का असर दिखाई देना लगा। आंखों में तेज जलन होने लगी।

ग्रामीणों ने आंखों में पानी का छींटा मारने समेत कई उपाय किए, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ। ग्रामीणों ने किसी तरह सुबह होने का इंतजार किया। सुबह 10 बजे सिम्स और मस्तूरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सकों का दल गांव पहुंचा।
 
तब तक कैंप में ग्रामीणों की भारी भीड़ इकठ्ठी हो गई थी । दवा डालने के बाद ग्रामीणों को चिकित्सक घर जाकर आराम करने की सलाह दे रहे थे। ग्रामीण इतने भयभीत थे कि घर जाने को तैयार नहीं हो रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *