दूसरा वनडे जीता भारत, बने ये 5 रेकॉर्ड

जिस वक्त राजपथ पर गणतंत्र दिवस की झांकी में भारतीय सेना अपने शौर्य से दुनिया को अवगत करा रही थी, ठीक उसी वक्त सात समुंदर पार टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले न्यू जीलैंड के खिलाफ खेलकर दुनिया को अपनी ताकत का अहसास करा रही थी। इस दूसरे वनडे मैच को भारत ने 90 रनों से जीतकर नया रेकॉर्ड बना दिया। इतना ही नहीं जीत में योगदान देनेवाले खिलाड़ियों ने भी कुछ रेकॉर्ड बनाए, देखिए

सबसे बड़ी जीत
भारत ने दूसरे वनडे में न्यू जीलैंड को 90 रनों से हराया। रनों के मामले में न्यू जीलैंड में मेजबान देश के खिलाफ भारत की यह अबतक की सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले का रेकॉर्ड 84 रन की जीत का था। जो भारत ने 11 मार्च 2009 को हैमिलटन में हासिल की थी।

धवन-रोहित की जोड़ी
दूसरे वनडे मैच में रोहित -धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 154 रन जोड़े। इस शतकीय साझेदारी से उन्होंने सचिन तेंडुलकर और वीरेंदर सहवाग की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। धवन-रोहित अबतक 14 शतकीय साझेदारी (कुल 4250 रन) कर चुके हैं। वहीं सचिन-सहवाग (कुल 3919) ने यह कारनामा 13 बार किया था। इस मामले में गांगुली-सचिन की जोड़ी (कुल 6609 रन) सबसे आगे है। उन्होंने कुल 21 बार शतकीय साझेदारी की।

कुलदीप यादव
पहले मैच में 39/4 और दूसरे मैच में 45/4 के साथ कुलदीप यादव न्यू जीलैंड में लगातार दो मैचों में 4 विकेट लेनेवाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।

रोहित शर्मा
शनिवार को हुए मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने 87 रनों की पारी खेली। न्यू जीलैंड में मेजबान देश के खिलाफ यह उनका हाइ स्कोर रहा। इससे पहले उन्होंने 28 जनवरी 2014 को हैमिलटन में 79 रनों की पारी खेली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *