दीपा मलिक, बजरंग पूनिया को खेल रत्न अवॉर्ड

नई दिल्ली
शनिवार को खेल पुरस्कारों की घोषणा की गई। पैरा ऐथलीट दीपा मलिक और पहलवान बजरंग पूनिया को देश में खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा।
दीपा मलिक ने 2016 में रियो डी जनीरो पैराओलिंपिक में शॉट पुट में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा उन्होंने एशियन गेम्स में भी सिल्वर मेडल जीता था।

वहीं बजरंग पूनिया ने बीते साल यह अवॉर्ड नहीं मिलने पर अदालत जाने की धमकी दी थी। बजरंग ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में 65 किग्रा स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इसी वजन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था। वह विश्व चैंपियनशिप में दो बार के पदकधारी हैं और अगले साल तोक्यो ओलिंपिक में भारत के लिए प्रबल दावेदारों में शामिल हैं।

बजरंग ने 2013 विश्व चैंपियनशिप की 60 किग्रा स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और इस प्रदर्शन में सुधार करते हुए पिछले साल 65 किग्रा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

अर्जुन पुरस्कारों की बात करें तो क्रिकेटर रविंद्र जडेजा और पूनम यादव समेत 19 अन्य खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इसके साथ ही बैडमिंटन कोच विमल कुमार, टेबल टेनिस कोच संदीप गुप्ता और ऐथलेटिक्स कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

हॉकी के मेजबान पटेल, रामबीर सिंह खोखर (कबड्डी) और क्रिकेट के संजय भारद्वाज को लाइफ टाइम कैटेगिरी में सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *