दिल्ली पहुंचा कोरोना, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-‘घबराने की बात नहीं’

नई दिल्ली

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस को लेकर बिल्कुल भी ना घबराएं। सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने कहा कि अभी भारत में तीन पॉजिटिव मामले कोरोना से आए थे। वह चीन से आए थे। केरल में एडमिट हुए थे। तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं।इसके अलावा सोमवार को दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक दिल्ली और एक केस तेलंगाना में सामने आया है। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री है। एक इटली और एक दुबई से आए हैं। अब तक भारत में कुल पॉजिटिव मामले पांच हो गई हैं।

 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक पूरी दुनिया में 66 देशों के अंदर कोरोना वायरस के मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 10 देशों में मौतें हुई हैं। चीन से बाहर 139 मौते हुई हैं, चीन के अंदर 2912 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि चीन के बाहर कोरोना से सबसे प्रभावित साउथ कोरिया, इटली, ईरान और जापान हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में कुछ देशों की स्क्रीनिंग हो रही है। अब 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।इसमें चीन, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर, थाइलैंड, जापान और साउथ कोरिया से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग हो रही थी। अब वियतनाम, इंडोनेशिया, मलयेशिया, नेपाल, ईरान और इटली से आने वाले देशों से आने वाले यात्रियों की भी जांच की जा रही है।

हर्षवर्धन ने बताया कि 21 बड़े एयरपोर्ट्स पर जांच की जा रही है। इसके अलावा 12 बड़े और 65 छोटे सी पोर्ट्स पर जांच जारी है। एयरपोर्ट्स पर जांच में पांच लाख 57 हजार 431 की जांच बड़े एयरपोर्ट पर हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *