दिलीप कुमार संग किया था सुचित्रा सेन ने डेब्यू, पारो का रोल कर हुईं हिट

 
नई दिल्ली 

बांग्ला इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस सुचित्रा सेन का जन्म 6 अप्रैल 1931 को हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. बंगाली फिल्मों में उत्तम कुमार के साथ उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया. साल 1952 में बनी 'शेष कोथा' एक्ट्रेस की पहली फिल्म थी, ये एक बांग्ला फिल्म थी, मगर किसी कारण वश यह फिल्म कभी रिलीज नहीं हो सकी. बड़ी एक्ट्रेस बनने का सपना लेकर फिल्म इंडस्ट्री में आईं सुचित्रा ने हार नहीं मानी और फिल्मों में काम ढूंढ़ती रहीं.

दिलीप कुमार के साथ मिला दमदार रोल
सुचित्रा सेन के करियर में मील का पत्थर साबित हुई साल 1955 में आई हिंदी फिल्म देवदास. ये सुचित्रा की पहली हिंदी फिल्म थी. अपनी पहली ही हिंदी फिल्म में सुचित्रा को महानायक दिलीप कुमार के साथ काम करने का मौका मिला. फिल्म में सुचित्रा लीड रोल में थीं और पार्वती यानी पारो के किरदार में नजर आई थीं. फिल्म की कहानी शरत चन्द्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित थी. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म हिट साबित हुई और सुचित्रा रातों-रात सुर्खियों में आ गईं. इसके बाद तो उन्हें और भी बड़े बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में काम करने का मौका मिला.

तोड़े इंडस्ट्री के कई मिथक
1962 में सुचित्रा सेन एक बार फिर चर्चा में आईं, जब अपनी लगातार हिट फिल्मों के बाद उन्हें साल 1962 में एक फिल्म के लिए हीरो से ज्यादा पैसे मिले. रिपोर्ट्स की मानें तो 1962 की फिल्म बिपाशा में काम करने के लिए सुचित्रा सेन को एक लाख रुपए मिले थे. जबकि हीरो उत्तम कुमार को सिर्फ अस्सी हजार रुपए दिए गए थे.

राज कपूर के साथ काम करने से कर दिया था इंकार
कहा जाता है कि राज कपूर ने सुचित्रा सेन को एक फिल्म ऑफर की थी, लेकिन उन्होंने ये प्रस्ताव ठुकरा दिया था क्योंकि उन्हें राज साहब का झुककर फूल देने का अंदाज पसंद नहीं आया था. 17 जनवरी 2014 में सुचित्रा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनका निधन कोलकाता में हुआ, लेकिन आज भी फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को याद किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *