दिमाग तेज करने के लिए 6 महीने के बच्‍चे को कैसे खिलाएं बादाम

दिमाग तेज करने के लिए 6 महीने के बच्‍चे को कैसे खिलाएं बादामबादाम अनेक पोषक तत्‍वों जैसे कि फाइबर, खनिज पदार्थों और जरूरी फैटी एसिड से युक्‍त होता है। बादाम को दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसीलिए वयस्‍कों को रोज बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपका नवजात शिशु है और आप उसे बादाम के पोषक तत्‍व देना चाहती हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि बच्‍चों को बादाम कैसे दे सकते हैं।

बच्‍चों को कच्‍चे बादाम खिलाना तो नामुमकिन है क्‍योंकि इतने छोटे बच्‍चे के दांत आए ही नहीं होते हैं। ऐसे में ये बड़ा अहम सवाल है कि नवजात शिशु को बादाम खिलाने का तरीका क्‍या है?

​बादाम के पोषक तत्‍व
 100 ग्राम बादाम खाने से बच्‍चे को 3.385 मि.ग्रा निया‍सिन, 1.014 मि.ग्रा राइबोफ्लेविन, 26 मि.ग्रा विटामिन ई, 264 मि.ग्रा कैल्शियम, 3.72 मि.ग्रा आयरन, 268 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 484 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 3.08 मि.ग्रा जिंक, 705 मि.ग्रा पोटैशियम, 0.996 मि.ग्रा कॉपर, 2.285 मि.ग्रा मैंगनीज मिलता है।

​शिशु को बादाम खिलाने के फायदे
 शिशु के मस्तिष्‍क के विकास के लिए बादाम में मौजूद पोषक तत्‍व बहुत जरूरी होते हैं। इनमें मौजूद राइबोफ्लेविन और एल-कारनिटिन मस्तिष्‍क की क्रियाओं को उत्तेजित करते हैं। बादाम दिमाग को तेज करता है और आगे चलकर अल्‍जाइमर रोग से दूर रखता है।
बादाम में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है जो बच्‍चों को कब्‍ज से बचाता है और शिशु के पाचन तंत्र को मजबूत करता है।
इस सूखे मेवे में पर्याप्‍त मात्रा में फास्‍फोरस भी होता है जिससे शिशु की हड्डियों और दांतों के विकास में मदद मिलती है।
बादाम एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होते हैं और इनकी एल्‍केलाइन प्रकृति शरीर को विषाक्‍त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है जिससे बच्‍चे की इम्युनिटी बढ़ती है।
 
​बच्चे को बादाम कैसे खिलाएं
 6 महीने का होने के बाद आप शिशु को बादाम खिला सकती हैं लेकिन इतना छोटा बच्‍चा कच्‍चे बादाम नहीं खा सकता है। बच्‍चे को बादाम के गुण प्रदान करने के लिए आप ये तरीका अपना सकती हैं।

रातभर बादाम को भीगने के लिए रख दें और सुबह बादाम के छिलके उतार कर उन्‍हें पीस कर पाउडर या पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पाउडर को आप बच्‍चे को दूध में मिलाकर दे सकती हैं। सेब को पीसकर उसमें भी बादाम डालकर बच्‍चे को खिला सकती हैं।
 
​क्‍या बादाम खाने के नुकसान भी हैं
 अगर आप रोज अपने बच्‍चे को थोड़ा बदलाव कर के बादाम खिलाती हैं, तो इसका कोई जोखिम नहीं होता है। हालांकि, अगर आपके बच्‍चे को बादाम से एलर्जी है तो उसे ये न खिलाएं। इस स्थि‍ति में आप अपने बच्‍चे को बादाम की जगह अखरोट, पिस्‍ता, मूंगफली या काजू खिला सकती हैं।
 
इस तरह से आप अपने बच्‍चे को सुरक्षित तरीके से बादाम खिला सकती हैं। अगर आप बचपन से ही बच्‍चे को बादाम खिलाएंगीं, तो इससे बड़े होकर उसमें कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। चूंकि, बादाम दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है इसलिए बादाम खिलाने से आपका बच्‍चा होशियार और तेज दिमाग वाला भी बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *