आईपीएल: 8.4 करोड़ का एक विकेट, 4.6 लाख में एक बॉल.. लॉटरी से कम नहीं है यह खेल

नई दिल्ली 
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक प्रतिष्ठित टी20 लीग है लेकिन इसकी नीलामी में किसी खिलाड़ी पर दांव लगाना जुए की तरह है। किसी एक खिलाड़ी के लिए करोड़ों का दांव भी सफलता की गारंटी नहीं देता है। कई बार महंगे खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाते। एक बार किसी टीम ने एक खिलाड़ी को खरीद लिया तो फिर पीछे हटने का सवाल ही नहीं होता। एक नजर डालते हैं आईपीएल के अगले सीजन के लिए हुई नीलामी में खिलाड़ियों की नीलामी पर, क्या 2020 सीजन में महंगे खिलाड़ी खुद को साबित कर पाएंगे।

कमिंस की एक गेंद 4.6 लाख! 
ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को 15.5 करोड़ में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा। यदि वह लीग चरण का हर मैच (14 मैच) खेलते हैं और प्रत्येक मैच में अपने कोटे के पूरे 4 ओवर फेंकते हैं तो कुल 336 गेंदें डालेंगे। ऐसे में उनकी एक गेंद की कीमत 4.6 लाख रुपये पड़ेगी। 

8.4 करोड़ का 1 विकेट 
भारत के लिए अभी तक एक मैच भी नहीं खेल सके वरुण चक्रवर्ती को पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ की भारी भरकम राशि में खरीदा था लेकिन यह ऑलराउंडर सीजन में केवल 18 गेंद ही डाल सका, केवल 1 विकेट ही ले सका। ऐसे में उनकी एक बॉल की कीमत 46 लाख रुपये पड़ी और 1 विकेट 8.4 करोड़ रुपये का। 

काफी महंगे मॉरिस और कॉटरेल 
इसी तरह साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10 करोड़ में खरीदा। यदि वह भी लीग चरण के सभी मैच खेलते हैं और अपने कोटे के सभी ओवर करेंगे तो उनकी एक बॉल की कीमत 2.9 लाख रुपये पड़ेगी। इसी तरह वेस्ट इंडीज के शेल्टन कॉटरेल (जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.5 करोड़ में खरीदा) की एक बॉल की कीमत 2.5 लाख पड़ेगी। 

कूल्टर नाइल और चावला पर बड़ा दांव 
ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने 8 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि भारत के पीयूष चावला को 6.75 करोड़ में चेन्नै सुपर किंग्स ने खरीदा। इस हिसाब से कूल्टर नाइल की एक बॉल की कीमत 2.4 लाख और चावला की एक बॉल की कीमत 2 लाख रुपये पड़ेगी। 

6.4 लाख में मैक्सवेल का 1 रन 
बल्लेबाजों की बात करें तो ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ की भारी भरकम राशि में खरीदा। यदि वह 2018 के सीजन की तरह खेलते हैं (कुल 169 रन) तो उनके एक रन की कीमत 6.4 लाख रुपये पड़ेगी। इसी तरह दिल्ली कैपिटल्स में 7.75 करोड़ में शामिल किए गए वेस्ट इंडीज के शिमरॉन हेटमायर (आईपीएल 2019 में कुल 90 रन) के एक रन की कीमत 8.6 लाख रुपये पड़ी। 

बेहद महंगे पड़े खिलाड़ी 
इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन ने आईपीएल-2017 में केवल 65 रन बनाए, जिन्हें अगले सीजन के लिए 5.25 करोड़ में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा। ऐसे में उनके एक रन की कीमत 8.1 लाख पड़ी। चेन्नै सुपर किंग्स के पेसर मोहित शर्मा ने पिछले सीजन में 1 विकेट लिया और उन्हें इस फ्रैंचाइजी ने 5 करोड़ में खरीदा था। ऐसे में 1 विकेट की कीमत 5 करोड़ रुपये रही। जयदेव उनादकत पर राजस्थान रॉयल्स ने भरोसा दिखाया था और उन्हें 8.4 करोड़ में पिछले सीजन में खरीदा था। उन्होंने 10 विकेट लिए और ऐसे में उनके 1 विकेट की कीमत 84 लाख रही। 

3.4 करोड़ी को एक भी मैच नहीं 
बरिंदर सिंह सरां और रसिख को मुंबई इंडियंस ने क्रमश: 3.4 करोड़ और 20 लाख रुपये में खरीदा था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला। ऐसे में उन पर लगा पैसा किसी काम नहीं आ सका। 

आईपीएल 2019 में ऐसा रहा रिटर्न 
आईपीएल के पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलिन इनग्राम को 6.4 करोड़ में खरीदा था, उन्होंने 184 रन बनाए थे और एक रन 3.5 लाख रुपये का पड़ा। इसी तरह मार्टिन गप्टिल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 करोड़ में खरीदा था, जिन्होंने 90 रन बनाए और 1 रन की कीमत 4.7 लाख रुपये रही। गेंदबाजों की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब के मुरुगन अश्विन (2 करोड़) ने 5 विकेट लिए और 1 विकेट 4 लाख रुपये का पड़ा। इसी टीम में 2 करोड़ में शामिल किए गए अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट लिए और 1 विकेट 6.7 लाख रुपये का रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *