दानापुर कोर्ट गेट पर सिपाही की गोली मारकर हत्या

पटना
बेऊर जेल से दानापुर व्यवहार न्यायालय में बुधवार को पेशी पर आए वाहन लुटेरा मिराज उर्फ रिंकू को उसके साथियों ने भगाने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस अभिरक्षा से हथकड़ी समेत भाग कर कोर्ट गेट पर पहुंचे बंदी व उसके साथियों ने गोली मारकर पीछा कर रहे कोर्ट गार्ड प्रभाकर राज (35) की हत्या कर दी।

कनपटी पर गोली लगने के बावजूद घायल गार्ड ने अपने साथी सिपाही मनोज की मदद से गोली मारने वाले अपराधी मिराज को धर-दबोचा जबकि उसके साथी फरार हो गए। पकड़े गए बंदी के कब्जे से पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त पिस्टल भी बरामद कर ली है। शहीद सिपाही मूलरूप से पूर्वी चंपारण के लखौरा थाना क्षेत्र स्थित गोल पर पकड़िया गांव का रहनेवाला है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

बताया गया है कि फुलवारीशरीफ के नया टोला का रहनेवाला मिराज उर्फ रिंकू वाहन लुटेरा है। उसके खिलाफ विभिन्न थानों में 20 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। वाहन लूट के ही मामले में वह बेऊर जेल में बंद है। बुधवार को मिराज के साथ बेऊर जेल से करीब 40 बंदी दानापुर व्यवहार न्यायालय में पेशी पर लाये गए थे। पेशी के बाद सभी बंदियों को कोर्ट हाजत में रखा गया। शाम करीब 4:30 बजे हाजत गेट के पास कैदी बस लगायी गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हाजत से जैसे ही मिराज निकला, वैसे ही कोर्ट गेट पर मौजूद उसके चार-पांच साथियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद मिराज हथकड़ी समेत पुलिस अभिरक्षा से भागने लगा। यह देख कोर्ट गार्ड प्रभाकर राज ने उसका पीछा किया। कोर्ट गेट से बाहर निकलने पर मिराज को उसके साथियों ने पिस्टल थमा दी। जैसे ही कोर्ट गार्ड गेट पर पहुंचा, मिराज और उसके साथियों ने गार्ड को गोली मार दी। घटना की सूचना पर डीआईजी सेंट्रल रेंज राजेश कुमार, एसएसपी गरिमा मलिक व कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंचीं और घटना की बिन्दुवार जानकारी ली।

अपराधियों की गोली से शहीद सिपाही ने बहादुरी का काम किया है। शहीद सिपाही को गैलेंट्री अवार्ड देने का प्रस्ताव भेजा जाएगा। साथ ही उसके परिजनों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता समेत अन्य प्रदत्त सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। हत्या में शामिल मिराज और उसके साथियों को जल्द से जल्द कड़ी से कड़ी सजा मिल सके, इसके लिए स्पीडी ट्रायल चलेगा।
-राजेश कुमार, डीआईजी सेंट्रल रेंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *