जम्मूतवी EXP सहित 22 ट्रेनों में शुरू हुई ऑनलाइन हाउसकीपिंग सर्विस

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ से ट्रेन यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है. दुर्ग से चलने वाली जम्मूतवी एक्सप्रेस, नवतनवा एक्सप्रसे सहित जोन की 22 ट्रेनों में ऑनलाइन हाउसकीपिंग सुविधा शुरू की गई है. यात्री इस सुविधा का लाभ सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक उठा सकेंगे. इससे यात्रियों को कोच साफ सुथरा मिल सकेगा. कोचेस को साफ रखने के लिए हर ट्रेन में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है. वह यात्रा के दौरान ट्रेनों की सफाई करेंगे, लेकिन इसके लिए यात्रियों को जागरूक होना होगा और इसके लिए कुछ कवायद करनी होगी.

इस तरह करें शिकायत

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक चलती ट्रेन में सफाई की सुविधा लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा. उसमें CLEAN <10Digit का PNR नंबर लिखकर 58888 पर एसएमएस करना होगा. इसी तरह यात्री चाहें तो वेबसाइट www.cleanmycoach.com में भी शिकायत कर सकते हैं. रेलवे का दावा है कि शिकायत के कुछ देर बाद निश्चित कोच के बर्थ में सफाई कर्मचारी आएंगे और कोच की गंदगी को दूर करेंगे. इस तरह यात्री साफ कोच में यात्रा कर सकेंगे.

यूनीफार्म में होंगे सफाई कर्मचारी

रनिंग ट्रेन में साफ-सफाई के काम में जुटे कर्मचारियों का एक निश्चित यूनीफार्म होगा. उनके पास साफ-सफाई के सारे सामान होंगे. इससे जैसे ही यात्रियों से ट्रेन के कोच में गंदगी की शिकायत मिलेगी, वो फौरन वहां जाकर साफ-सफाई करेंगे. यूनीफार्म में होने से यात्रियों को भी उन्हें पहचानने में किसी तरह की परेशानियां नहीं होंगी.

मंडल में होगी काउंसिलिंग
रेलवे के मुताबिक यात्रियों को साफ-सुथरी यात्रा व्यवस्था देने के उद्देश्य से यह सुविधा शुरू की गई है. इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी रेलवे के अधिकारियों को होगी। सभी डिविजन से इसकी काउंसिलिंग भी कराई जा रही है. साथ ही यात्रियों से भी अनुरोध किया जा रहा है कि वह कोच को साफ रखने के लिए कचरे को डस्टबिन में डालें। कोई कोच में गंदगी फैला रहा हो तो उसकी भी शिकायत करें, ताकि ट्रेन को साफ सुधरा रखने में आसानी हो.

इन ट्रेनों में कर सकते हैं शिकायत
दुर्ग से चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति, नौतनवा एक्सप्रेस, बेतवा एक्सप्रेस, दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, दुर्ग-जम्मूतवी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन, जयपुर एक्सप्रेस, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, शिवनाथ एक्सप्रेस, बिलासपुर-चैन्नई एक्सप्रेस, बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस, बिलासपुर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस, बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस और बिलासपुर-बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन में यह सुविधा मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *