दांतों के लिए बेहद ‘खतरनाक’ है शराब, जानें क्या-क्या होता है नुकसान

वैसे तो शराब का सेवन सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। शराब की सामान्य मात्रा हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सही है, लेकिन कुछ लोग अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, जिसे स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब यानी ऐल्कॉहॉल आपके दांतों को भी काफी नुकसान पहुंचाती है? आइए जानते हैं:

दांत खराब
जो लोग ऐल्कॉहॉल का अत्यधिक सेवन करते हैं उनके दांतों पर प्लेक की एक मोटी परत (दांत का मैल) जम जाती है जिसकी वजह से दांत खराब होने पीरिओडॉन्टिकल (परिदंतिका) डिजीज होने का खतरा पैदा हो जाता है। दरअसल हार्ड ऐल्कॉहॉल आमतौर पर सोडा और जूस के साथ सर्व किया जाता है और इनमें शुगर का कॉन्टेंट काफी ज़्यादा होता है जिसकी वजह से दांत खराब हो जाते हैं।

मूंह का सूखना
ज्यादा ऐल्कॉहॉल पीने की वजह से आप बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। इसकी वजह से मुंह बेहद कम सलाइवा प्रड्यूस करता है जिसके कारण मुंह सूख जाता है। सलाइवा बेहद ज़रूरी है क्योंकि यह मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देता है और दांतों पर जमे प्लेक की लेयर को भी हटा देता है।

दांतों पर धब्बे
ऐल्कॉहॉल को क्रोमोजेन्स से कलर मिलता है और ये टूथ इनैमल से अटैच हो जाता है। लेकिन ऐल्कॉहॉल में मौजूद ऐसिड की वजह से दांतों पर धब्बे पड़ जाते हैं। सिर्फ हार्ड ड्रिंक ही नहीं बल्कि बियर भी ऐसिडिक होती है और इसकी वजह से भी दांत खराब हो जाते हैं।

क्या करें
कई लोग ऐल्कॉहॉल पीने के बाद ब्रश नहीं करते। इसकी वजह से ऐल्कॉहॉल में मौजूद शुगर रातभर आपके दांतों पर ही चिपकी रहती है, जो दांतों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए ऐल्कॉहॉल पीने के बाद ढेर सारा पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। वैसे भी बेहतर यही होगा कि शराब यानी ऐल्कॉहॉल न लिया जाए क्योंकि यह सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *