दंतेवाड़ा में कांग्रेस की जीत से शुरुआत, काउंटिंग जारी

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 151 नगरीय निकायों के लिए मतगणना मंगलवार सुबह 9 बजे से शुरू हो गई है. दंतेवाड़ा (Dantewada) में एक वार्ड का परिणाम आ चुका है. नगर पालिका किरंदुल के वार्ड 9 से कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी बाल सिंह को जीत मिली. उन्होंने निकटम सीपीआई (CPI) प्रत्याशी कविता को हराया है.  किरंदुल नगर पालिका के वार्ड 7 के परिणाम भी सामने आ गए हैं. यहां से बीजेपी प्रत्याशी को जीत मिली है.  नगर पालिका में छोटे वार्डों के परिणाम जल्द आने की संभावना है. जबकि नगर निगमों के परिणाम देर से आएंगे. सरगुजा संभाग के राजपुर में चार वार्डों में बीजेपी प्रत्याशी आगे हैं.

रायपुर नगर निगम के 70 वार्डों से भी रूझान आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती रूझान में 23 वार्डों में कांग्रेस के प्रत्याशी आगे हैं. इसके अलावा दुर्ग में भी रूझान आने शुरू हो गए हैं. नगर निगमों में दोपहर 3 बजे तक परिणाम आने की उम्मीद है. धमतरी के भाखरा नगर पंचायत से भी परिणाम आने शुरू हो गए हैं. भाखरा नगर पंचायत के वार्ड 9 में बीजेपी प्रत्याशी दीनानाथ साहू को जीत मिली है. यहां से पहला नतीजा आ गया है.

प्रदेश में 2 हजार 840 वार्डों के लिए 21 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. इनमें 10 हजार 162 पार्षद पद के उम्मीदवार मैदान में हैं. इस बार मतदान में बैलेट पेपर से हुए. प्रदेश में हुए नगरीय निकायों को लेकर अनंतिम आंकड़े जारी कर दिए गए. प्रदेश में इस बार 78.73 फीसदी मतदान हुआ है. वर्ष 2014-15 में 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ था. राजधानी रायपुर में गड़बड़ी के चलते एक वार्ड में पुनर्मतदान कराना पड़ा. प्रदेश में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत और 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान हुआ. इसके लिए कुल 5 हजार 406 मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जहां लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *