…तो समय से पहले आ जाएगा पीरियड्स

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पीरियड्स के due date के आसपास हमें कोई बहुत जरूरी काम होता है और हम सोचते हैं कि काश! हमारा पीरियड्स कुछ दिनों पहले आ जाता। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से गुजर रही हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। वैसे तो पीरियड्स को समय से पहले लाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं मौजूद हैं लेकिन अगर आप दवा नहीं खाना चाहतीं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ फूड आइटम्स के बारे में जिन्हें ज्यादा खाने से समय से पहले आ जाएगा आपका पीरियड्स…

खूब सारा पपीता खाएं
अगर आप चाहती हैं कि आपका पीरियड्स पहले आ जाए तो खूब सारा पपीता खाएं। पपीता खाने से शरीर में कैरोटीन की मात्रा बढ़ती है जिससे एस्ट्रोजेन हॉर्मोन भी शरीर में बढ़ जाता है और बदले में आपका पीरियड्स समय से पहले आ जाता है। इतना ही पपीता खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे ब्लड फ्लो भी तेजी से बढ़ने लगता है।

शहद के साथ तिल खाएं
अगर आप चाहती हैं कि आपका पीरियड्स समय से पहले आ जाए तो आप तिल का घरेलू नुस्खा आजमा सकती हैं। इससे शरीर में काफी गर्मी पैदा होती है और पीरियड्स जल्दी शुरू हो जाता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच तिल के मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार खाना है। अपने पीरियड्स की ड्यू डेट से एक सप्ताह पहले इस नुस्खे को आजमाएं।

गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं
हल्दी में फाइटोएस्ट्रॉजेन पाया जाता है जो गर्भाशय से निकलने वाले खून को उत्तेजित करता है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपका पीरियड्स समय से पहले आ जाए तो करीब एक सप्ताह तक हर दिन सुबह उबले हुए पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से नैचरल तरीके से आपका पीरियड्स प्रीपोन हो जाएगा।

अनार का जूस पिएं
अनार का जूस शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है और साथ ही शरीर में हीट की मात्रा भी बढ़ाता है और ये दोनों ही चीजें पीरियड्स को प्रीपोन करने में फायदेमंद साबित हो सकती हैं। करीब 10 दिनों तक लगातार दिन में 2 से 3 गिलास अनार का जूस पिएं और फिर देखें कैसे आपका पीरियड्स फटाफट आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *