दीपक बने बिहार-झारखंड के पहले डोनर पटना एम्स में प्लाज्मा दान कर 

 पटना 
राजधानी पटना के खाजपुरा के दीपक कुमार ने पटना एम्स में शुक्रवार को प्लाज्मा दान किया। वह बिहार-झारखंड के पहले प्लाज्मा डोनर हैं। पटना एम्स की ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ. नेहा ने बताया कि खाजपुरा के दीपक को कोविड से ठीक हुए 28 दिन हो चुके हैं। एनएमसीएच में हुई जांच में दीपक कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इनके भाई भी पॉजिटिव आये थे। इनके प्लाज्मा से एम्स में भर्ती एक गंभीर मरीज का इलाज करने की तैयारी है।

डॉ. नेहा ने बताया कि इनके ठीक होने की जानकारी मिली तो मैंने दीपक से बात की। वह प्लाज्मा देने के लिए तैयार हो गए। शुक्रवार को पटना एम्स में दीपक का प्लाजमा लिया गया। दीपक ने कहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो दूसरे बार भी मैं अपना प्लाजमा दूंगा। डॉ. नेहा ने बताया कि दीपक कुमार बिहार-झारखंड के पहले प्लाज्मा थेरेपी डोनर हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की गाइडलाइन के अनुसार ही यह कार्य किया जा रहा है। 

पटना एम्स के एनेस्थेसिया के एसोसिएट प्रो. डॉ. नीरज कुमार ने बताया कि पटना एम्स को प्लाजमा थेरेपी के लिए पहला डोनर मिला है। पटना एम्स में 58 वर्ष के कोविड पॉजिटिव मरीज हैं, जो वेंटिलेटर पर हैं। वह काफी गंभीर हैं। उन्हें शनिवार को प्लाजमा थेरेपी दी जाएगी। एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार ने दीपक को प्रोत्साहन प्रमाण पत्र भी दिया। इस टीम में एम्स के निदेशक, अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह, ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ. नेहा, डॉ. निविदिता, डॉ. लोकेश तिवारी, डॉ. देवेंदू भूषण, डॉ. अरुण कुमार हैं। पटना एम्स ने अपील की है कि जो भी एम्स में प्लाज्मा थेरेपी देना चाहते हैं, उन्हें आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा आने-जाने के खर्च, रहने के लिए कमरा, प्रोत्साहन सर्टिफिकेट व प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी।

क्वारंटाइन सेंटर से 11.86 लाख गए घर
राज्य के प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर से 14 दिनों तक रहने के बाद 11 लाख 86 हजार लोग अपने घर चले गए हैं। वहीं राज्य के 9797 क्वारंटाइन सेंटरों पर अब भी तीन लाख 26 हजार 651 लोग रह रहे हैं। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। सचिव ने बताया कि शनिवार को चार विशेष ट्रेनों से 6600 लोग विभिन्न राज्यों से बिहार आएंगे। उत्तराखंड, तमिलनाडु, गोवा और कर्नाटक से एक-एक विशेष ट्रेन आएगी। वहीं शुक्रवार को आठ विशेष ट्रेनों से 13200 लोग बिहार आए। स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने कहा कि तीन मई के बाद बिहार आने वालों में 3311 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *