तैयारियों को लेकर महामंथन, 2021 में हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन

 
हरिद्वार 

उत्तराखंड में 2021 के महाकुंभ के सफल आयोजन और तैयारियों को लेकर मंथन किया जा रहा है.  2021 के हरिद्वार महाकुंभ को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मुख्यमंत्री आवास स्थित कैंप में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने शनिवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महा मंडलेश्वर नरेंद्र गिरी महाराज एवं महासचिव हरि गिरी महाराज के साथ बैठक की.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 2021 में हरिद्वार में भव्य महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा. सीएम रावत ने कहा कि 11 अक्टूबर 2019 को हरिद्वार में अखाड़ा परिषदों के साथ सकुशल कुंभ कराने के लिए बैठक की जाएगी. अखाड़ा परिषद के सभी संतों के सुझावों को सरकार गंभीरता से लेगी.

सीएम रावत ने कहा कि करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार कुंभ में आएं. इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा. इसके साथ ही उनकी सुख-सुविधा का पूरा ध्यान भी रखा जाएगा और सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले की तैयारियों में संत समाज के साथ निरंतर बातचीत की जाएगी. संत समाज के सुझावों को ध्यान में रखते हुए महाकुंभ के लिए सुनियोजित कार्य योजना बनाई जाएगी. शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि आगामी महाकुंभ एक बड़ी चुनौती है. सकुशल कुंभ कराने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है. संत समाज के आशीर्वाद से सकुशल कुंभ का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाएगा.

वहीं अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी महराज ने कहा कि महाकुभ में सुरक्षा व्यवस्था में अखाड़ा परिषद की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा. उन्होंने सुझाव दिया कि कुंभ मेले में होने वाले स्थाई प्रकृति के कामों की जल्द ही शुरुआत की जाए. महाकुंभ में अखाड़ों के रहने का कलेंडर बने और उसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी हो. उन्होंने सुझाव दिया कि मेले के लिए पार्किंग स्थल, सड़कों का चौड़ीकरण, पुलों के निर्माण के लिए अभी से ही सुनियोजित कार्य योजना बन जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *