तीसरे चरण का मतदान, शाम 5:30 बजे तक 61 फीसदी वोटिंग

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के तीसरे एवं सबसे बड़े चरण के लिए मंगलवार को गुजरात और केरल सहित देशभर में 116 सीटों पर मतदान के दौरान कई बूथों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई हैं। दोपहर तक बड़ी संख्या में मतदाता अपना वोट डालने के लिए बूथों पर कतारों में खड़े थे। दोपहर 5:30 तक 116 सीटों पर 61.15 प्रतिशत मतदान हुआ है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला इस चरण में होगा। मतदान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट अहमदाबाद के एक बूथ पर डाला और कहा कि वोटर आईडी आतंकवादियों के ‘आईईडी’ से अधिक शक्तिशाली है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने भी अहमदाबाद के एक बूथ पर अपना वोट डाला। गुजरात (26) और केरल (20) की सभी सीटों के अलावा असम में चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की क्रमश: 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो सीटों तथा दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव और त्रिपुरा की एक..एक सीट पर मतदान जारी है। त्रिपुरा पूर्व सीट के लिए मतदान चल रहा है जहां पहले वोटिंग 18 अप्रैल को होने वाली थी। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के एक हिस्से में भी वोटिंग चल रही है जहां तीन चरणों में चुनाव हो रहा है। इसके साथ ही मतदान ओडिशा, गुजरात और गोवा की कुछ विधानसभा सीटों पर भी हो रहा है।

जम्मू कश्मीर में शाम 5:30 बजे तक 12.47 फीसदी मतदान हुआ। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद प्रभावित जिले में मतदान अभी तक शांतिपूर्ण है। केरल में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। केरल में 20 लोकसभा क्षेत्रों में शाम तक 68.62 प्रतिशत मतदान हुआ है जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नमथनम प्रमुख उम्मीदवार हैं।

कई जगहों से ईवीएम में तकनीकी खराबी की शिकायतें आयी लेकिन गडबड़ी ठीक होने के बाद भी मतदान जारी है। कर्नाटक के 14 लोकसभा क्षेत्रों में 5:30 बजे तक अनुमानित 60.87 प्रतिशत मतदान हुआ है। गुजरात में 26 लोकसभा सीटों पर शाम तक लगभग 58.81 प्रतिशत मतदान हुआ। एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कुछ बूथों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में तकनीकी खराबी की शिकायतें थीं। गर्मी के बावजूद राज्य में कई बूथों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं। राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक मानेक ने कहा कि कुछ ईवीएम को तकनीकी खराबी की शिकायतों के बाद बदल दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *