चीफ जस्टिस पर यौन उत्पीड़न का आरोप: बेंच ने साजिश का दावा करने वाले वकील से मांगा जवाब

नई दिल्ली
चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप को साजिश बताने वाले वकील को उच्चतम न्यायालय की बेंच ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वकील ने सनसनीखेज दावा करते हुए कहा था कि सीजेआई के खिलाफ साजिश के तहत यह फर्जी आरोप लगाया गया है ताकि वह अपने पद से इस्तीफा दे दें। जस्टिस अरुण मिश्रा के नेतृत्व वाली तीन जजों की बेंच ने वकील उत्सव सिंह बैंस को नोटिस जारी कर उनके दावे को लेकर जवाब मांगा है।

बैंस ने दावा किया था कि उन्हें आरोप लगाने वाली महिला का केस लड़ने के लिए 1.5 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया था। जस्टिस अरुण मिश्रा, आरएफ नरीमन और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने इस मामले को जनता और न्यायपालिका की स्वतंत्रता के लिए अहम करार देते हुए इसकी अगली सुनवाई बुधवार 10:30 बजे तय की है।

बैंस ने दावा किया था कि उन्हें शीर्ष अदालत की पूर्व महिला कर्मचारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए तथा यहां प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करने वाले व्यक्ति का इंतजाम करने के लिए डेढ़ करोड़ रूपये की पेशकश की गई थी।

न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता भी पीठ में शामिल थे। मामले की ‘न्यायपालिका की स्वतंत्रता से जुड़े अति महत्वपूर्ण’ विषय के तौर पर सुनवाई की जा रही है। वकील ने सोमवार को शपथपत्र दायर किया था। इससे पहले शनिवार को अप्रत्याशित सुनवाई हुई थी, जिसमें प्रधान न्यायाधीश ने कहा था कि इन आरोपों के पीछे एक बड़ा षड्यंत्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *