डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था में सुधार लायें

भोपाल

ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री  प्रियव्रत सिंह तथा नगरीय विकास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने जबलपुर शहर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने आमजन को जलप्लावन से मुक्ति दिलाने के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये। बैठक में शहर विकास से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा हुई। नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा किये जा रहे कार्यों को गति देने की आवश्यकता बताई गई ।

नगरीय विकास मंत्री ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था की उच्च स्तरीय जांच कराने की बात कही। प्रभारी मंत्री ने बेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट के संचालन की खामियों को दूर करने के लिए अधिकारियों को सभी जरूरी कदम उठाये जाने के निर्देश दिये । मंत्रीद्वय ने बैठक में जबलपुर को पशु मुक्त शहर बनाने आवारा पशुओं को पकड़ने का विशेष अभियान चलाने की जरूरत पर जोर दिया।

बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री  लखन घनघोरिया, जबलपुर महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले, विधायक विनय सक्सेना मौजूद थे ।

मंत्रीद्वय ने 10 वर्ष पूर्व स्टार्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम के तहत बने नालों में सुधार के लिए शीघ्र डीपीआर तैयार करने की हिदायत दी। शहर में जल संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक करने पर जोर देते हुए सभी शासकीय भवनों, घरों एवं व्यावसायिक भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण के लिए विशेष अभियान चलाने पर सहमति हुई।

बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों और दूषित खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वालों के विरूद्ध संचालित अभियान की सराहना की गई।  सामाजिक न्याय मंत्री  लखन घनघोरिया ने जरूरत के अनुसार सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  घनघोरिया ने कहा कि हनुमानताल के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए बनाई गई कार्ययोजना में इसके धार्मिक एवं पौराणिक महत्व का ध्यान रखा जाए।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत तीन पत्ती स्थित बस स्टेण्ड एवं दमोह नाका स्थित क्षेत्रीय बस स्टेण्ड पर बनाये जाने वाले कामर्शियल काम्प्लेक्स सड़कों के निर्माण तथा तालाबों के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना की जानकारी दी गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *