डीआईजी ने लिया बसंत पंचमी पर होने वाले भोजशाला महोत्सव की तैयारियों का जायजा

धार 
मध्यप्रदेश के धार में 10 फरवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर भोजशाला में होने वाले महोत्सव की तैयारियों का दौर जारी है. जिला प्रशासन द्वारा भोजशाला के अंदर और बाहर सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं. हर साल की तरह इस बार भी भोजशाला पर होने वाले महोत्सव में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा. 10 फरवरी को हिंदू समाज का चल समारोह निकलेगा तो जैन समाज द्वारा भी जुलूस निकाला जाएगा. इस दिन जिले में पाटीदार समाज द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा.

बसंत पंचमी पर हर साल भोजशाला में दिनभर विभिन्न आयोजन होते हैं. 10 फरवरी से 13 फरवरी तक यहां कई कार्यक्रम होते हैं, जिनमें मुख्य आयोजन 10 फरवरी को ही होना है. भोजशाला में हर साल एक दिन बसंत पंचमी के दिन हिंदू समाज को पूजा अर्चना की अनुमति होती है. इंदौर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक अनिल शर्मा ने बुधवार को भोजशाला का दौरा किया और स्थितियों का जायजा लिया. उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ बैरिकेटिंग करने और अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. डीआईजी शर्मा ने एसपी बीरेंद्र सिंह और दोनों अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों को भोजशाला की सुरक्षा को लेकर दिशा निर्देश दिए.

भोजशाला महोत्सव में पुलिस प्रशासन द्वारा हर साल जो इंतजाम किए जाते हैं उसी के तहत तैयारी शुरू कर दी गई है. भोजशाला के अंदर सीसीटीवी कैमरे और बाहर पुलिस बैरिकेट्स लगा रही है, ताकि आवाजाही को कंट्रोल किया जा सके. पुलिस ने इस आयोजन के लिए विशेष रूप से चार कंपनी बुलाई है. इसके साथ ही 300 पुलिसकर्मी अतिरिक्त रूप से उपलब्ध होंगे. पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह ने बताया है कि हर साल जिस तरह की व्यवस्था की जाती है उसी तरह की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि उनके पास पर्याप्त पुलिस बल है, जिससे स्थितियों पर नियंत्रण किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *